पश्चिम बंगाल / कोलकाता के 'बुर्ज खलीफा' दुर्गा पूजा पंडाल का लेज़र शो पायलटों की शिकायत के बाद हुआ बंद

Zoom News : Oct 13, 2021, 12:12 PM
कोलकाता: कोलकाता में एक दुर्गा पूजा पंडाल आसमान से लैंड करने वाले विमानों के लिए मुसीबत बन गया था। वजह उसकी ऊंचाई नहीं बल्कि उसमें चलने वाला लेजर लाइट शो था जिनकी वजह से इन फ्लाइट्स के पायलटों की आंखें कुछ देर के लिए बंद सी हो जाती थीं। बहरहाल, दुबई के मशहूर बुर्ज खलीफा टावर की तर्ज पर बने बने इस पंडाल में चल रहे लेजर शो को रोक दिया गया है।

चार पायलटों ने इसकी शिकायत दर्ज कराई

सोमवार को कम से कम चार फ्लाइट्स के पायलटों ने इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। उनका कहना था कि जब वे कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड करते हैं तो ये लेजर लाइट उनकी आंखों में चुभती हैं। वैसे भी डीजीसीए के मुताबिक, एयरपोर्ट के आसपास 18.5 किलोमीटर के दायरे में लेजर लाइट का इस्‍तेमाल प्रतिबंधित है। यह श्रीभूमि में स्थित यह पूजा पंडाल तो रनवे से महज 8.5 किलोमीटर दूर है।

आयोजक मंत्री सुजीत बोस के नजदीकी

इस पंजा पंडाल के आयोजक राज्‍य के मंत्री सुजीत बोस के नजदीकी हैं। उनका दावा है कि उन्‍होंने स्‍वेच्‍छा से 145 फीट ऊंचे पंडाल में चल रहा लेजर शो रोका है क्‍योंकि उसे देखने इतनी बड़ी तादाद में लोग आ रहे थे कि उन्‍हें रोकना मुश्किल हो रहा था। इस इलाके के डॉक्‍टरों और स्‍थानीय लोगों ने आशंका जताई थी कि उमड़ती भीड़ की वजह से यह क्षेत्र कोवि‍ड जोन में बदल सकता है।

एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि तीन पायलटों ने वीएचएफ रेडियो के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कराई जबकि एक पायलट तो इतना नाराज था कि उसने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को लिखित में शिकायत दी। ये सभी शिकायतें शाम साढ़े छह से सात के बीच आईं।

पहले भी हो चुका है ऐसा

यह पहला मौका नहीं है, पहले भी कोलकाता के उत्‍तरी और पूर्वी छोरों पर होने वाली काली पूजा और दूसरे आयोजनों में होने वाले लेजर शो पर पायलट ऐतराज जता चुके हैं। एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना था कि अगर पूजा पंडाल के आयोजक खुद ऐसा नहीं करते तो उन्‍हे पुलिस की मदद लेनी पड़ती।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER