Russia-Ukraine War / रूस ने यूक्रेन के मुख्य शहर के आखिरी पुल को किया ध्वस्त, सामने आई तस्वीर

Zoom News : Jun 14, 2022, 08:57 PM
Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग चलते तकरीबन 5 महीने हो चुके हैं. अब भी युद्ध की दिल दहला देने वाली खबरें सामने आ रही हैं. अब खबर है कि रूस ने यूक्रेन के एक बड़े शहर का आखिरी पुल नष्ट कर दिया है. इस पुल की तस्वीर सामने आई है. 

शहर में फंस गए लोग 

क्षेत्रीय गवर्नर सर्गेई गदाई ने कहा कि शहर का आखिरी पुल नष्ट होने के साथ, शेष नागरिक शहर में फंस गए हैं और अब मानवीय जरूरत के सामन की आपूर्ती करना असंभव हो गया है. यूक्रेन ने बार-बार सेवेरोडनेत्स्क की रक्षा के लिए और अधिक पश्चिमी भारी हथियारों की तत्काल मांग की है. मास्को ने यूक्रेन को पश्चिमी मदद की आलोचना की है.

शहर की सबसे बड़ी जरूरत है पुल 

यह पुल शहर डोनेट्स्क और इसके आसपास के क्षेत्र को नियंत्रित करने की कुंजी है. जहां रूस ने यूक्रेनी राजधानी कीव से खदेड़ने के बाद अपनी पूरी शक्ति दिखाने पर ध्यान केंद्रित किया है. रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया. युद्ध अपने चौथे महीने में है. सोमवार की देर रात, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि पूर्वी डोनबास की लड़ाई यूरोपीय इतिहास में सबसे क्रूर में से एक के रूप में नीचे जाएगी. 

रहने वालों ने सुनाई आपबीती 

लुहान्स्क और डोनेट्स्क प्रांतों वाले इस क्षेत्र पर रूसी अलगाववादियों का दावा है. 'हमारे लिए, इस लड़ाई की कीमत बहुत अधिक है. यह सिर्फ डरावना है. हम प्रतिदिन अपने भागीदारों का ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करते हैं कि यूक्रेन के लिए पर्याप्त संख्या में आधुनिक तोपखाने ही हमारे लाभ को सुनिश्चित करेंगे.'

कहां हैं रूस सैनिक 

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सोमवार को कहा कि रूस का मुख्य लक्ष्य डोनेट्स्क और लुहांक की रक्षा करना था. ये क्षेत्र डोनबास क्षेत्र का हिस्सा हैं. इन क्षेत्रों में रूस समर्थक प्रॉक्सी बलों के कब्जे वाले क्षेत्र हैं. राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोदोलयक ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन को 1,000 हॉवित्जर, 500 टैंक और अन्य भारी हथियारों के बीच 1,000 ड्रोन की जरूरत है.

हथियारों को बनाया निशाना

टेलीग्राम पर यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि उडाकने रविवार रात सोमवार को रूसी हमले की चपेट में आ गया था, बिना यह बताए कि क्या हथियारों को निशाना बनाया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER