क्रिकेट / T20I बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए नवीनतम रैंकिंग

Zoom News : Mar 24, 2021, 05:02 PM
क्रिकेट: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) की ताजा रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है और वे पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं टी-20 में बुरी तरह से फ्लॉप रहे भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वे चौथे से पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं। इस रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान 892 प्वॉइंट्स के साथ पहले की तरह नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं।

इस टी-20 रैंकिंग में विराट से ऊपर जो खिलाड़ी हैं, उनमें डेविड मलान के अलावा आरोन फिंच और बाबर आजम का नाम शामिल है। फिंच के इस समय 830 प्वॉइंट्स हैं ओर वे दूसरे नंबर पर हैं, वही बाबर 801 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं। विराट खुद 762 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर हैं। उनके केएल राहुल से 19 प्वॉइंट्स ज्यादा हैं, जो 743 प्वॉइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

विराट को टी-20 रैंकिंग में इसलिए फायदा हुआ है, क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। खास बात यह है कि उन्होंने सीरीज के पहले मैच में शून्य पर आउट होने के बाद जोरदार वापसी की और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया। इस दौरान विराट पांच मैचों की टी-20 सीरीज में तीन बार 70 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे।

केएल राहुल की बात की जाए तो उनका इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में बल्ला एकदम शांत रहा। उन्हें चार मैचों में खेलने का मौका मिला, लेकिन वे एक बार भी इसे भुना नहीं सके। सीरीज के पांचवें और निर्णायक मैच में कप्तान विराट ने उनकी जगह खुद को ओपनिंग के लिए प्रमोट किया, जहां उनकी और रोहित शर्मा की जोड़ी ने टीम को धुआंधार शुरुआत दी थी। इस मैच को जीतकर भारत ने सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER