क्रिकेट / बल्लेबाज़ों की ताज़ा टी20I रैंकिंग जारी; विराट कोहली को हुआ 4 स्थान का नुकसान

Zoom News : Nov 10, 2021, 06:00 PM
क्रिकेट: टी-20 वर्ल्ड कप का सुपर 12 राउंड खत्म होने और पहला सेमीफाइनल शुरू होने से पहले आईसीसी ने टी-20 रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली को 4 स्थान का नुकसान हुआ है, जबकि शानदार बल्लेबाजी की वजह से केएल राहुल को तीन स्थान का फायदा हुआ है। यूएई और ओमान में जारी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर सुपर 12 स्टेज में ही खत्म हो गया था। यहां खेले 5 मैचों में राहुल ने भारत की तरफ से सर्वाधिक 194 रन बनाए थे, जबकि विराट ने मात्र 68 रन बनाए। हालांकि विराट के कम रन बनाने का एक कारण उनकी बल्लेबाजी न आना भी है।

उन्हें सिर्फ पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ ही पूरी तरह से बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इसमें उन्होंने पाक के खिलाफ 57 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 रन बनाए थे। इसके अलावा स्कॉटलैंड के खिलाफ उन्होंने नाबाद 2 रन बनाए। विराट का इस टी-20 वर्ल्ड कप में औसत 33 का रहा। आईसीसी ने ताजा टी-20 रैंकिंग जारी की है, इसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले की ही तरह नंबर वन की पोजीशन पर विराजमान हैं। इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम ने भी तीन पोजीशन का सुधार किया है और वे तीसरे नंबर पर हैं।

गेंदबाजों की बात की जाए तो वानिंदु हसरंगा पहले की ही तरह नंबर वन पर हैं। यहां ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा और जोस हेजलवुड ने लंबी छलांग लगाई है। जहां जाम्पा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वे पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, वहीं हेजलवुड 11 स्थानों की छलांग के साथ 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं। टॉप 10 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है, जबकि सबसे ज्यादा तीन कंगारू गेंदबाज इसमें शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER