Auto / Bajaj Platina 110 सिंगल चैनल एबीस के साथ हुई लाॅन्च

Zoom News : Mar 01, 2021, 05:57 PM
बजाज ने अपनी 110 सीसी प्लेटिना के सिंगल चैनल एबीएस मॉडल को लॉन्च कर दिया है। हाल ही में इस मॉडल की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिसमे बाइक के आगे डिस्क ब्रेक और पिछले ड्रम ब्रेक के साथ सिंगल चैनल एबीएस रिंग दिया गया है। फिलहाल बजाज ऐसी पहली कंपनी है जिसने अपनी 110 सीसी बाइक को एबीएस तकनीक से लैस किया है। आमतौर पर भारत में 125 सीसी या उससे अधिक की बाइक्स सिंगल और डुअल चैनल एबीएस के साथ बेंची जा रही हैं।

प्लेटिना 110 एबीएस का डिजाइन मौजूदा प्लेटिना के जैसा ही है। इस बाइक के डिजाइन और अन्य फीचर्स में बदलाव नहीं किया गया है। बजाज प्लेटिना पहली 110 सीसी बाइक है जिसमे पांच गियर मिलते हैं। कंपनी इस एच-गियर यानी हाईवे गियर कहती है। कंपनी के अनुसार एक एक्स्ट्रा गियर से इस बाइक की स्टेबिलिटी हाईवे पर बढ़ जाती है।

बजाज प्लेटिना 110 भारत में हीरो स्प्लेंडर आई स्मार्ट 110, टीवीएस विक्टर और होंडा लिवो जैसी बाइक्स को टक्कर देती है। बजाज प्लेटिना 110 में 110 सीसी का सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड, डीटीएस-आइ इंजन लगाया गया है जो 7.8 बीएचपी की पॉवर और 8.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। बाइक में ट्रांसमिशन के लिए 4-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

नई प्लेटिना 110 की कीमत 59,859 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। बजाज प्लेटिना किफायती कीमत पर बेहतर क्वालिटी और माइलेज का विकल्प प्रदान करती है। कंपनी ने प्लेटिना के साथ सबसे पहले कम्फर्टेक तकनीक को लॉन्च किया था। बजाज कम्फर्टेक बाइक को आरामदायक बनाने की तकनीक है।

नई प्लेटिना 110 में अब स्प्रिंग ऑन स्प्रिंग नाइट्रॉक्स सस्पेंशन दिया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि नए सस्पेंशन के साथ अब राइड 15 प्रतिशत अधिक आरामदायक होगी। यह सस्पेंशन सड़कों में अधिक कारगर है और पुराने सस्पेंशन के मुकाबले बाइक को अधिक संतुलन प्रदान करती है।

इस बाइक में अब सस्पेंशन का साइज 20 प्रतिशत बढ़ाया भी गया है। इसके चलते अब खराब सड़कों पर बाइक चलाते समय कम झटके महसूस होंगे। सड़क पर पंक्चर की स्थिति से बचने के लिए अब बाइक में ट्यूबलेस टायर भी दिए जा रहे हैं।

नई प्लेटिना में स्टाइलिंग और फीचर्स को अपडेट करते हुए कंपनी ने इसमें एलईडी हेडलाइट को जोड़ दिया है। इसके साथ एलईडी डीआरएल लाइट भी दिया जा रहा है। एलईडी हेडलाइट की विजिबिलिटी पुराने हेडलाइट के मुकाबले अधिक है।

बजाज ने फरवरी 2021 में भारत में 1,48,934 यूनिट बाइक्स की बिक्री की है, जो पिछले साल फरवरी की बिक्री के मुकाबले 1 प्रतिशत अधिक है। वहीं वाहनों के निर्यात को देखें तो फरवरी 2021 में कुल 1,83,629 टू-व्हीलर को एक्सपोर्ट किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER