दुनिया / इस देश में 12 साल के बच्चों के साथ सेक्स करना लीगल और तलाक गैर कानूनी

Zoom News : Jan 19, 2021, 03:13 PM
फिलीपींस दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां सेक्स (एज ऑफ कंसेंट) के लिए सहमति देने की उम्र सिर्फ 12 साल है। बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले लोगों का कहना है कि बच्चों के साथ यौन संबंध और यौन अपराधों के लिए सहमति के बीच एक संबंध पाया गया है। कई दशकों की मांगों के बाद, फिलीपींस में आयु की सहमति को बदलने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है।

द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, फिलीपींस में वयस्क महिलाओं की तुलना में बच्चों के साथ बलात्कार की घटना अधिक है। मोटे तौर पर पांच में से एक बच्चे को यौन शोषण का सामना करना पड़ता है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बच्चों के ऑनलाइन शोषण की घटनाएं भी बढ़ी हैं। फिलीपींस एक काफी धार्मिक देश है और अधिकांश आबादी कैथोलिक है। वेटिकन के बाद, फिलीपींस दुनिया का एकमात्र देश है जहां तलाक अवैध है। 

बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठनों का कहना है कि सेक्स के लिए सहमति की उम्र बढ़ाने से आपराधिक मामलों में कार्रवाई करना आसान हो जाएगा। बच्चों के यौन शोषण के मामलों में, बलात्कार के मामलों पर मुकदमा चलाया जा सकता है।

दिसंबर में, फिलीपींस की संसद के निचले सदन ने कई दशकों तक कानून में बदलाव की मांग को खारिज करने के बाद 16 साल पुराने बिल को एज ऑफ कंसेंट में पारित कर दिया। अब इससे संबंधित विधेयक को उच्च सदन में पेश किया जाएगा।

उम्मीद है कि उच्च सदन से पारित होने के बाद, फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे बिल को मंजूरी देंगे। डुटर्टे ने खुद दावा किया कि बचपन में एक पादरी द्वारा उनका शोषण किया गया था। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि सामग्री की उम्र बढ़ाना केवल एक शुरुआत होगी क्योंकि कानून बदलने के बाद लोगों का रवैया बदलना ज्यादा मुश्किल होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER