Auto / Lexus LC 500H लिमिटेड एडिशन भारत में लाॅन्च

Zoom News : Mar 04, 2021, 11:20 AM
लेक्सस ने भारत में अपनी सुपर लग्जरी स्पोर्ट्स कार लेक्सस एलसी 500एच लिमिटेड एडिशन को लॉन्च कर दिया है। यह कार भारत में 2.15 करोड़ रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च की गई है। लेक्सस एलसी 500एच एक हाइब्रिड कार है जिसमे पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन का भी इस्तेमाल किया गया है।

कंपनी इस कार को पिछले साल ही लॉन्च करने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसके लॉन्च को टाल दिया गया था। भारत में यह कार जगुआर एफ पेस और बीएमडब्ल्यू जेड4 के साथ मुकाबला करेगी।

लेक्सस एलसी 500एच लिमिटेड एडिशन में एफिसिएंट हाइब्रिड इंजन लगाया गया है। इस कार में 3.5-लीटर एटकिंसन 6-वाल्व इंजन लगाया गया है जो 354 बीएचपी पॉवर और उत्पन्न करता है।

इसका हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर 177 बीएचपी का अतरिक्त पॉवर प्रदान करता है जिससे कार को कुल 359 बीएचपी पॉवर और 500 न्यूटन मीटर टॉर्क मिलता है। इस कार में 10-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स लगाया गया है।

एलसी 500एच लिमिटेड एडिशन का डिजाइन लेक्सस एलएफए स्पोर्ट्स कार से प्रेरित है, लेकिन कार का फ्रंट, रियर और वहील का डिजाइन एक सेडान कार के जैसा है। कार में शार्प टीयर-ड्राप हेडलैंप, शार्प टेललाइट, बड़ा ग्रिल, शार्प रूफ-टॉप और शार्ट बूट इसे एक शानदार स्पोर्ट्स कार का लुक देते हैं। लेक्सस का दावा है कि यह कार 4.7 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

कार के इंटीरियर में लेदर डैशबोर्ड, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, पतले ऐसी वेंट्स और एचवीऐसी कंट्रोल मिलते हैं। यह कार 2-सीटर है और अंदर से एक लग्जरी स्पोर्ट्स कार का अहसास कराती है।

इस कार का ढांचा एल्युमीनियम, स्टील और कार्बन फाइबर से बनाया गया है जो इसे मजबूत बनता है। एलसी 500एच का वजन 2 टन है। भारत में लेक्सस एलसी 500एच कंपनी की पहली परफार्मेंस स्पोर्ट्स कार होगी।

लेक्सस इंडिया के प्रेजिडेंट ने कहा, "यह कार अन्य स्पोर्ट्स कारों से काफी अलग है। इस कार को एविएशन डिजाइन दिया गया है जो इसे सबसे अलग बनाता है। इस कार में कंपनी ने अपना बेहतर देने की कोशिश की है। यह कार भारत में स्पोर्ट्स कार के चहेतों को काफी पसंद आएगी।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER