विदेश / फोर्ब्स ने जारी की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची, मैकेंज़ी स्कॉट शीर्ष पर

Zoom News : Dec 08, 2021, 12:50 PM
नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भारत की सबसे सबसे पावरफुल महिला बन गई हैं. अंतरराष्ट्रीय Forbes मैग्जीन ने उन्हें दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं (The World’s Most Powerful Women 2021) में शुमार किया है. इस लिस्ट में सीतारमण को 37वां स्थान मिला है. बता दें कि Forbes ने निर्मला सीतारमण को लगातार तीसरी बार ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की लिस्ट में शामिल किया है.

अमेरिका की Janet Yellen को छोड़ा पीछे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार लिस्ट में काफी अच्छा स्थान हासिल करते हुए अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलेन (Janet Yellen) को पीछे छोड़ दिया है. Forbes ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) भी शामिल हैं. उन्हें इस लिस्ट में 88वां स्थान मिला है. गौरतलब है कि फाल्गुनी नायर शेयर बाजार में अपनी कंपनी की धमाकेदार शुरुआत के बाद हाल ही में भारत की सातवीं महिला अरबपति बनी हैं.

HCL की रोशनी नाडर को भी मिली जगह

वित्त मंत्री सीतारमण और फाल्गुनी नायर के अलावा Forbes ने अपनी लिस्ट में भारत की एक और महिला को स्थान दिया है. HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को लिस्ट में 52वां स्थान मिला है. नाडर देश की किसी आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं. साथ ही फोर्ब्स की सूची में Biocon की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ को भी जगह दी गई है, उन्हें 72वें स्थान पर रखा गया है.

ये हैं दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला

‘दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं’ की इस लिस्ट में मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) को पहला स्थान दिया है. स्कॉट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी हैं. साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था. लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारतीय मूल की अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER