देश / लोकसभा में कृषि कानून वापसी विधेयक 2021 हुआ पारित

Zoom News : Nov 29, 2021, 02:12 PM
Farm Laws Repeal Bill: संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानून वापसी बिल पेश किया. विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पारित हो गया. बिल को बिना चर्चा के ही मंजूरी दे दी गई. तीनों विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए लोकसभा में पेश विधेयक पटल पर रखे जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर पारित हो गया. हालांकि लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में विधेयक पर चर्चा की मांग की थी.

लोकसभा में पारित होने के बाद अब कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 को राज्यसभा में पेश किया जाएगा. दोपहर एक बजे राज्यसभा में भी बिल पेश हो सकता है. यहां भी बिल बिना चर्चा के ध्वनिमत से पास हो सकता है. 

किसान नेता ने क्या कहा

लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक पारित होने पर BKU प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, जिन 700 किसानों की मृत्यु हुई उनको ही इस बिल के वापस होने का श्रेय जाता है. MSP भी एक बीमारी है. सरकार व्यापारियों को फसलों की लूट की छूट देना चाहती है. आंदोलन जारी रहेगा.

समाजवादी पार्टी सांसद शफीक उर रहमान वर्क ने कहा कि अपनी मनमर्जी से कानून लाए अपनी मनमर्जी से रद्द कर रहे हैं. वहीं बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि अब कानून रद्द करने वाला बिल पास हो गया अब इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER