Ram Mandir Ayodhya / सज-संवरकर आए भगवान श्रीराम... रामलला की संपूर्ण श्रृंगार में सबसे नई तस्वीर

Zoom News : Jan 19, 2024, 10:30 PM
Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा से पहले रामलला की संपूर्ण श्रृंगार की पहली तस्वीर सामने आ गई है. इससे पहले गुरुवार को रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया था. इस तस्वीर में श्रीराम के आंखों में पट्टी बंधी हुई है लेकिन उनका संपूर्ण श्रृंगार देखने लायक है. तस्वीर में श्रीराम के चेहरे पर मधुर मुस्कान और माथे पर तिलक मूर्ति को दिव्य और अलौकिक बना रहा है. मूर्ति में भगवान राम के हाथों में धनुष और बाण भी दिखाई दे रहा है.

रामलला की मूर्ति पहली बार सामने आई है. रामलला की आंखों को पीले कपड़ों (पीतांबर) से ढका गया है. इस मूर्ति का सोने के आभूषण से श्रृंगार किया गया है. मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज की ओर से तैयार की गई 51 इंच की रामलाल की मूर्ति को गुरुवार की सुबह मंदिर में लाया गया था. कमल के फूल में विराजमान होने के बाद रामलला की इस मूर्ति की लंबाई 8 फीट हो जाती है. इस मूर्ति का वजन 150 से 200 किलोग्राम के करीब बताया जा रहा है. रामलाल की इस मूर्ति को श्याम शिला पत्थर से तैयार किया गया है.


मंत्रोच्चार के साथ गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला

प्राण प्रतिष्ठाा से जुड़े पुजारी अरुण दीक्षित ने बताया कि रामलला की मूर्ति को गुरुवार की सुबह गर्भगृह में विराजमान किया गया था. इस खास मौके पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के जुड़े सदस्य और भक्त मौजूद रहे. मंत्रोच्चार के बीच रामलाल को गर्भगृह में विराजमान किया गया.

हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर चल रही है. पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है और पूरे शहर को नया रूप दिया जा रहा है. मंदिर और उसके आसपास के इलाकों और वहां तक जाने वाले रास्ते पर बने घरों और दुकानों को एक ही रंग में रंग दिया गया है. 22 जनवरी के दिन जब भगवान की मूर्ति की आखों पर लगी पट्टी हटाई जाएगी उस समय एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से फूल वर्षा की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER