Auto / इस इलेक्ट्रिक सेडान के आगे Tesla भी है फेल, 836 km की ड्राइविंग रेंज और 20 मिनट में होती है चार्ज

Zoom News : Oct 05, 2021, 12:31 PM
दुनिया भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में लगातार नित नए प्रयोग हो रहे हैं। तकरीबन हर वाहन निर्माता कंपनी ऐसी कारों को पेश करने में लगे हैं जो ज्यादा से ज्यादा ड्राइविंग रेंज दें। अब तक इस मामले में अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla का ही नाम सबसे उपर रहा है। लेकिन अब अमेरिका की ही एक और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Lucid Motors ने अपनी Air Dream एडिशन इलेक्ट्रिक सेडान कार को पेश किया है, और ड्राइविंग रेंज के मामले में ये कार टेस्ला को भी पीछे छोड़ती है।

कंपनी का दावा है कि नई Lucid Air Dream Edition सिंगल चार्ज में 836 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। सामान्य तौर पर Tesla Model S सिंगल चार्ज में 651 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है, लेकिन एयर ड्रीम एडिशन इससे भी 185 किलेामीटर की एक्स्ट्रा रेंज देती है।

जहां तक कीमत की बात है तो इस इलेक्ट्रिक सेडान कर की कीमत 169,000 डॉलर तय की गई है, जो कि स्टैंडर्ड Lucid Air सेडान के 74,000 डॉलर के मुकाबले कहीं ज्यादा है। कंपनी ने इस कार में 900V की क्षमता का बैटरी पैक दिया है जो कि BMS टेक्नोलॉजी के साथ आता है। ये नई तकनीक ड्राइविंग एक्सपीरिएंस के साथ ही रेंज को भी बेहतर बनाता है।

इस कार के कुद अन्य एलिमेंट्स की बात करें तो इसका पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और एयरोडायनमिक डिज़ाइन इसके ड्राइविंग रेंज को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 1,111 HP की पावर जेनरेट करता है। इसका ख़ास क्लीन-शीट डिज़ाइन ड्रैग को कम करने और कम बैटरी पावर की खपत करने में मदद करता है।

कंपनी का दावा है कि ये कार 20 मिनट के चार्ज में 480 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। पिकअप के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक सेडान बेहद ही ख़ास है। ये कार महज 2.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। फीचर्स के मामले में भी ये कार बेहद शानदार है, इसके केबिन में 34 इंच का 5k ग्लॉस कॉकपिट डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा 21 स्पीकर्स, Alexa इनेबल्ड वॉयस कमांड और OTA अपडेट जैसे फीचर्स इस कार को और भी बेहतर बनाते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER