कोरोना वायरस / दिल्ली व 5 राज्यों से रेल से महाराष्ट्र आने वालों के लिए नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट हुई ज़रूरी

Zoom News : Apr 19, 2021, 11:44 AM
मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में कोरोना पर काबू करने के लिए महाराष्ट्र ने दिल्ली, गुजरात समेत 6 राज्यों को "संवेदनशील स्थान" घोषित किया है. इन राज्यों में केरल, गोवा, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और उत्तराखंड शामिल हैं. महाराष्ट्र ने ये फैसला इसलिए लिया है, ताकि इन राज्यों में कोरोना के जो वैरिएंट्स पाए गए हैं, उन्हें महाराष्ट्र में आने से रोका जाए. रविवार शाम महाराष्ट्र के चीफ सेक्रेटरी सीताराम कुंते ने इस आदेश को जारी कर दिया.

आदेश के मुताबिक, अगर इन 6 राज्यों के लोग ट्रेन के जरिए महाराष्ट्र आ रहे हैं, तो उन्हें ट्रेन में बैठने से 48 घंटे पहले निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी होगी. आदेश में लिखा है कि ये फैसला महाराष्ट्र में कोरोना के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए गया है. साथ ही दूसरे राज्यों में जो कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट्स आ रहे हैं, उन्हें महाराष्ट्र आने से रोकने के लिए लिया गया है. आदेश में ये लिखा है कि ये 6 राज्य तब तक संवेदनशील ही रहेंगे, जब तक आदेश वापस नहीं लिया जाता.

इन 6 राज्यों से ट्रेन के जरिए महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों के लिए राज्य सरकार ने एसओपी जारी कर दी है. सरकार ने कहा है कि इन राज्यों से महाराष्ट्र के बीच चलने वाली ट्रेनों का डेटा रेलवे को महाराष्ट्र की डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी से साझा करना होगा.

एसओपी के मुताबिक, रेलवे को ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले रोजाना यात्रियों का डेटा डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को देना होगा. संवेदनशील राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को अनरिजर्व टिकट जारी नहीं किए जाएंगे. साथ ही ये भी कहा गया है कि रेलवे को ये सुनिश्चित करना होगा कि संवेदनशील स्थानों से आने वाली ट्रेन आउटर प्लेटफॉर्म पर आए, ताकि यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने में आसानी हो. 

महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक, अगर यात्री अपने साथ आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं लाते हैं, तो उन्हें स्टेशन पर ही एंटीजन टेस्ट करवाना होगा.

महाराष्ट्र में रविवार को बीते 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा 68,631 नए मामले सामने आए हैं. 503 मरीजों की मौत भी हुई है. राज्य में अब तक कोरोना के 38,39,338 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि 60,473 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल 6,70,388 मरीजों का इलाज चल रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER