महाराष्ट्र / महाराष्ट्र में 4 अक्टूबर से शहरों में 8वीं-12वीं, गांवों में 5वीं-12वीं के लिए खुलेंगे स्कूल

Zoom News : Sep 24, 2021, 06:35 PM
मुंबई: कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि राज्य में 4 अक्टूबर से 8वीं से लेकर 12वीं तक के क्लास खोल दिया जाएंगे। महाराष्ट्र सरकार के नये फैसले के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 5वीं से 12वीं तक के क्लास खोल दिया जाएंगे। जबकि शहरी इलाकों में 8वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में स्कूल खोले जाने पर अपनी सहमति जता दी है। इसके अलावा स्कूलों को खोलने को लेकर बनाई गई टास्क फोर्स और स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी स्कूल फिर से खोलने को हरी झंडी दे दी है।   

कोरोना की वजह से राज्य में बंद स्कूलों को खोलने के लिए राज्य शिक्षा विभाग  ने प्रस्ताव भेजा था। राज्य के कोरोना टास्क फोर्स से सलाह-मशविरे के बाद मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। लेकिन साथ ही कोरोना से जुड़ी परिस्थितियों को देखते हुए फैसले में फेरबदल करने का अधिकार जिलाधिकारियों को भी दिया गया है। यानी जिन जिलों में कोरोना से जुड़ी स्थितियां अनुकूल ना हों, वहां जिलाधिकारी स्कूल बंद रखने का निर्णय ले सकते हैं। बच्चों को बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी. विद्यार्थियों पर अटेंडेंस के लिए दबाव नहीं डाला जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले, एक टास्क फोर्स ने पूरे महाराष्ट्र में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की थी। विशेषज्ञ पैनल ने शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों दोनों के लिए पूर्ण टीकाकरण की सिफारिश की थी। हाल ही में एक सीरो सर्वे में पाया गया है कि मुंबई की लगभग 87 फीसदी आबादी ने कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER