दिल्ली / मास्क, सैनिटाइजर, ऑक्सीमीटर को टैक्स से मुक्त करें: सिसोदिया से केंद्र

Zoom News : Jun 13, 2021, 09:36 AM
नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शनिवार को केंद्र से फेस मास्क, सैनिटाइजर, ऑक्सीमीटर और थर्मोमीटर पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को समाप्त करने का सुझाव दिया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जीएसटी परिषद की बैठक में कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच ये उत्पाद लोगों के नियमित खर्च का हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में इन्हें जीएसटी के दायरे से बाहर किया जाना चाहिए।

सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार और भाजपा शासित राज्य इन उत्पादों को कर-मुक्त करने के विचार का विरोध कर रहे हैं। इन उत्पादों पर कर समाप्त नहीं करना नागरिकों के हितों के खिलाफ होगा।

सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी परिषद ने हमने में किसी की बात को नहीं सुना। ‘‘मास्क, सैनिटाइजर, ऑक्सीमीटर और थर्मोमीटर लोगों के रोजाना के खर्च का हिस्सा बन चुके हैं। केंद्र सरकार को इनसे पैसा कमाने के बजाय इन्हें कर-मुक्त करना चाहिए।’’

बैठक के दौरान सिसोदिया ने कहा कि लोग चाहते हैं कि सरकार उन्हें राहत दे।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति का जिक्र करते हुए सिसोदिया ने कहा कि वहां मामले बढ़ रहे हैं। भारत में भी इस तरह की स्थिति बन सकती है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने तीसरी लहर की आशंका के बीच चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र से सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में निवेश करने को कहा गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER