तिलकुट रेसिपी/सकट चौथ / सकट चौथ पर इस तरह से तिलकुटा बनाये और भोग लगाये,कभी नहीं भुलगे स्वाद

Zoom News : Jan 30, 2021, 09:33 PM
तिलकुट रेसिपी (Tilkut Recipe): सकट चौथ कल यानी कि 31 जनवरी को है. महिलाएं सकट चौथ पर निर्जल व्रत रखकर शाम को पूजा अर्चना करती हैं और तिलकुट संतानों से कटवाती हैं और बाद में प्रसाद के तौर पर बांट देती हैं. तिलकुट खाने में काफी टेस्टी लगता है. आइए जानते हैं सकट चौथ पर ख़ास तौर से बनने वाले तिलकुट (Tilkut Recipe) की रेसिपी...


तिलकुट के लिए सामग्री:


सफेद तिल- ¾ कप

गुड़- ¾ कप

घी- 1 ½ टेबल स्‍पून

काजू- ¼ कप


बनाने की विधि:

1.तिलकुट बनाने के लिए सबसे पहले तिल को कढाई में डालकर आंच पर चढ़ाएं. चमचे से तिल को चलाते हुए बेहद हल्का भूरा होने तक भून लें. ध्यान दें कि अच्छे से भुन जाने के बाद तिल थोड़ा फूला-फूला लगेगा. अब इस तिल को एक साफ सूखी प्लेट में निकाल लें.


2.कढाई में 1 चम्मच घी डालकर पिघला लें और इसमें खोया (मावा) को तोड़कर अच्छे से डाल लें. अब हलकी आंच पर इस चमचे से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक ये हल्का पिंक नहीं होने लगता है. जब ये अच्छे से भून जाए तब इसमें चीनी का बूरा डालकर तब तक चमचे से चलाते हुए मिलाएं जब तक चीनी और खोया अच्छे से पिघल कर मिक्स न हो जाएं. अब इसमें ऊपर से भुना हुआ तिल और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इसके चमचे से लगातार चलाते हुए कम से कम दो मिनट तक मद्धम आंच पर पकाएं.


3.अब आंच को बंद कर दें और इस मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने दें. अब एक थाली में घी लगाकर थाली को चिकना कर लें. इसके बाद कुछ हद ठंडे हो चुके मिक्सचर को थाली में डालकर अच्छे से फैला लें. चाहें तो बेलन पर थोड़ा सा घी लगाकर हलके हाथ से इस मिश्रण को बेल लें ताकि ये एकसार हो जाए.


4.इसके बाद कतरे हुए मेवे ऊपर से लगाकर इसे गार्निश करें. हलके हाथ से इन मेवों को मिश्रण में दबा दें. अब इन्हें मनचाहे आकार में काट लें. इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि ये सेट हो जाए.


5.लीजिए तैयार हो चुका है तिलकुट.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER