देश / CDS का पद बनाना एक साहसिक कदम, इसे सफल बनाना तीनों सेनाओं का दायित्व : आरकेएस भदौरिया

News18 : Jan 01, 2020, 06:20 PM
नई दिल्ली।  वायुसेना प्रमुख (Chief of the Air Staff) आरकेएस भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) ने बुधवार को कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद का निर्माण एक 'बहुत ही बड़ा और साहसिक निर्णय' (Bold Step) है।  साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि सशस्त्र बलों की तीनों सेनाओं का यह दायित्व है कि वे इस व्यवस्था का पूरी तरह से सहयोग करें और इसे सफल बनाएं। 

ANI से बातचीत के दौरान, एयर चीफ मार्शल (Air Chief) आरकेएस भदौरिया ने कहा, "CDS का पद बनाया जाना एक बहुत ही बड़ा और बहुत साहसिक कदम है।  अब तीनों सेनाओं का दायित्व है कि वे पूरी तरह से इसके शुरुआती स्तर पर सहयोग करें और इसमें सामंजस्य, तालमेल लेकर आएं और बड़ी किफायत से इस प्रयास को आगे बढ़ाएं।  एक निश्चित समय में वह हासिल करने की कोशिश करें जो कि इस पद के बनाए जाने से अपेक्षित है।  इसके लिए बहुत काम करना होगा और हमें इसे करने और अच्छे से करने के लिए तैयार रहना चाहिए। "

वायुसेना तीनों सेनाओं में सामंजस्य के लिए करेगी हर संभव प्रयास

तीनों सेनाओं में आपस में सामंजस्य को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) के पूरे समर्थन का आश्वासन देते हुए भदौरिया ने कहा कि वायुसेना सामंजस्य लाने के लिए सभी प्रयासों में उस स्तर पर मदद करेगी जिस स्तर पर प्रयासों की जरूरत होगी। 

उन्होंने कहा, ''भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) इसे पूरी तरह से समर्थन देगी और इसके सभी प्रयासों में मदद करेगी, जिनकी जरूरत सामंजस्य बनाने के लिए होगी और जिनकी जरूरत पड़ेगी।  ट्रेनिंग और सामान आदि से जुड़ी चीजों में कुछ समस्याएं देखी गई हैं और ऐसी चीजों की पहले से ही पहचान कर ली गई है।  हमने पिछले वक्त में काफी कुछ किया है और हमें अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है, जिसके लिए प्रयास जारी रहेंगे। "

बुधवार सुबह CDS जनरल रावत ने संभाला कार्यभार

IAF प्रमुख जनरल बिपिन रावत की CDS के तौर पर नियुक्ति के बारे में बात कर रहे थे।  CDS के तौर पर रावत ने बुधवार को ही सुबह अपना कार्यभार संभाला है। जनरल बिपिन रावत को भारतीय थलसेना के अध्यक्ष (Chief of the Army Staff) पद से रिटायर होने के बाद अपना CDS का पद संभालने पर तीनों सेनाओं के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर जनरल रावत को बधाई दी और कहा कि CDS देश का अद्वितीय अधिकारी होता है जो देश की बहुत उत्साह से सेवा करता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER