ICC Rankings / सूर्या के दिमाग में मलान का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सेमीफाइनल से पहले इंग्लैंड को झटका देने की तैयारी

Zoom News : Nov 08, 2022, 02:10 PM
ICC Rankings: भारत के स्टार क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव टी20 वर्ल्ड कप में एक के बाद एक धमाकेदार पारियां खेलकर टीम इंडिया के जीत के रथ को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। वह टूर्नामेंट में अभी तक पांच पारियों में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं, जिसमें दो बार वह नाबाद भी रहे हैं। सूर्या के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए हर किसी को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल में भी उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है। सूर्या भी अपने फैंस को निराश नहीं करना चाहेंगे और भारत को फाइनल में पहुंचाने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे। वह हालांकि इंग्लैंड को मैच से पहले ही एक बड़ा झटका दे सकते हैं।

मलान की वर्ल्ड रिकॉर्ड खतरे में

पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू करने वाले सूर्या इस वक्त अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और हर दिन नया कीर्तिमान रच रहे हैं। 32 साल के दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने पहले दक्षिण अफ्रीका और उसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसके बाद अब उनके निशाने पर एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड आ चुका है। टी20I में इस साल 1000 से अधिक रन और 50 से अधिक छक्के लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर सूर्या की नजर अब इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज डाविड मलान के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर है, जो इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले ही चकनाचूर हो सकता है।

इंग्लैंड के 3 खिलाड़ी निशाने पर

आईसीसी की टी20 वर्ल्ड रैंकिंग में 863 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज सूर्या अब ऑल टाईम हाई रैंकिंग में नया इतिहास रचने की दहलीज पर हैं। दरअसल आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सर्वाधिक 915 अंक हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मलान के नाम पर ही दर्ज है। मलान ने 2020 में इस कीर्तिमान को बनाया था। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ही दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 900 के आंकड़े को छूआ है। भारत के लिहाज से विराट कोहली का रिकॉर्ड सबसे बेस्ट है और उन्होंने 897 अंक हासिल किए थे। उनके बाद इस लिस्ट में बाबर आजम (896), केविन पीटरसन (882), मोहम्मद रिजवान (875), ईयोन मोर्गन (872), एलेक्स हेल्स (866) का नाम शामिल है।

सूर्या के पास 900 का जादूई आंकड़ा छूने का मौका

अब अगर सूर्या की मौजूदा रैंकिंग और उनके अंक पर नजर डालें तो उनके इस वक्त 863 अंक हैं और वह ऑल टाईम हाई रैंकिंग में 9वें स्थान पर हैं। लेकिन बुधवार (9 नवंबर) को आने वाली आईसीसी की नई रैकिंग में 900 से आंकड़े को छूने के साथ-साथ मलान का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि आईसीसी की आखिरी रैंकिंग 30 अक्टूबर को जारी हुई थी। इसके बाद सूर्या का प्रदर्शन और भी खतरनाक रहा। उन्होंने 2 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ महज 16 गेंदों में 30 रन और फिर 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ 25 गेंदों में 61 रन की नाबाद पारी खेली। ऐसे में उनके इस प्रदर्शन की वजह से उनकी रेटिंग प्वाइंट में इजाफा होना तय है। वह मलान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 52 अंक दूर हैं जबकि 900 के आंकड़े को छूने के लिए उन्हें सिर्फ 37 अंक की दरकार है, जो संभव है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER