Business / देश में 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, पड़ेगी महंगाई की मार

Zoom News : Nov 29, 2020, 06:49 PM
Delhi: 1 दिसंबर से देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा। यदि आप इस बदलाव के बारे में नहीं जानते हैं, तो 1 दिसंबर के बाद, जब आप इसका सामना करते हैं, तो समस्याएं हो सकती हैं। मुख्य रूप से 1 दिसंबर से चार बदलाव होने जा रहे हैं।

अब 24 घंटे आरटीजीएस का फायदा

1 दिसंबर से बैंक ग्राहकों के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की सुविधा 24 * 7 घंटे उपलब्ध होगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि 1 दिसंबर, 2020 से आरटीजीएस लेनदेन की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। कोरोना अवधि में, ऑनलाइन लेनदेन में काफी वृद्धि हुई है।

 

आरटीजीएस नियमों में बदलाव

इससे पहले RBI ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया। NEFT सुविधा दिसंबर 2019 से 24 घंटे उपलब्ध है। वर्तमान नियमों के अनुसार, दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी कार्य दिवसों में RTGS की मदद से सुबह 7 से शाम 6 बजे तक फंड ट्रांसफर किए जा सकते हैं। जो 1 दिसंबर से बदल जाएगा, और यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी।


ये नई ट्रेनें 1 दिसंबर से चलेंगी

कोरोना संकट के कारण, कई मार्गों पर ट्रेनों की आवाजाही अभी भी सामान्य नहीं है। लेकिन अब रेलवे 1 दिसंबर से कई मार्गों पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर रहा है। झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल ट्रेनें 1 दिसंबर से यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। रेलवे ने कहा कि दोनों ट्रेनें सामान्य श्रेणी के तहत चलाई जा रही हैं। 01077/78 पुणे-जम्मू तवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोज चलेगी।


पीएनबी एटीएम निकासी नियमों में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 1 दिसंबर से नकद निकासी नियमों को बदलने की घोषणा की है। बैंक के अनुसार, नया नियम काफी सुरक्षित होगा। 1 दिसंबर से, PNB वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित नकद निकासी सुविधा को लागू करने जा रहा है। पीएनबी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एक समय में 10,000 रुपये से अधिक की नकद निकासी अब ओटीपी आधारित होगी।


पैसे निकालते समय अपने साथ मोबाइल रखें

पीएनबी बैंक में, यह नियम 1 दिसंबर से रात 8 बजे से 8 बजे के बीच लागू होगा। इसका मतलब है कि पीएनबी ग्राहकों को इस समय अवधि में 10000 रुपये से अधिक की राशि निकालने के लिए ओटीपी की आवश्यकता होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल अपने साथ ले जाते हैं।

गैस सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं, यानी वे कीमतें बढ़ाने और कम करने पर विचार करती हैं। ऐसे में संभव है कि 1 दिसंबर को LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जा सकता है। नवंबर में, तेल कंपनियों ने वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में वृद्धि की। क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER