दुनिया / तंजानिया में रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आने से अब तक कई लोगों की मौत, मचा हड़कंप

Vikrant Shekhawat : Feb 10, 2021, 03:26 PM
Delhi: कोरोना के बीच एक रहस्यमय बीमारी ने तंजानिया में हलचल मचा दी है। इस अज्ञात बीमारी से अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 से अधिक लोग पीड़ित हैं। इस अज्ञात बीमारी में रोगी को खून की उल्टी होती है और फिर उसकी मृत्यु हो जाती है। आश्चर्यजनक बात यह है कि सरकार ने इस अज्ञात बीमारी का खुलासा करने वाले तंजानिया के चुन्या जिले के चिकित्सा अधिकारी फेलिस्टा किसांडू को निलंबित कर दिया है। किसांडू ने बताया था कि वह संक्रमण के लिए भेजे गए रक्त के नमूनों के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंची थी।

उसी समय, तंजानिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसी भी महामारी या संक्रमण के फैलने से इनकार किया। मंत्रालय बताया गया था कि Kissandu लोगों के बीच अनावश्यक भय पैदा करने के लिए निलंबित कर दिया गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Kissandu ने कहा था कि इस अज्ञात बीमारी के शिकार लोगों में से ज्यादातर पुरुष हैं। उन्हें पेट और अल्सर की समस्या थी और कहा गया था कि अधिक सिगरेट, हार्ड ड्रिंक न पिएं।

तंजानिया में इस अज्ञात बीमारी के कारण कई लोगों को बुखार, उल्टी और पेट में दर्द हो रहा है। इस बारे में, अब वहां की सरकार शीर्ष डॉक्टरों और केमिस्टों के माध्यम से रक्त और जल परीक्षण करेगी ताकि पारा प्रदूषण की जाँच की जा सके। दूसरी ओर, जबकि डॉक्टर Kissandu के निलंबन के बारे में एक स्पष्टीकरण दे रही है, स्वास्थ्य मंत्री डोरोथी Gwajima कहा कि Kissandu वजह से लोगों के बीच भय के प्रसार के लिए 10 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया। उन्होंने लोगों से इस पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्री ने देश के मेडिकल काउंसिल को पूरे मामले की जांच करने का आदेश दिया है लेकिन इसे रहस्यमय बीमारी मानने से इनकार कर दिया।

आपको बता दें कि साल 2018 में तंजानिया में इसी तरह की बीमारी हुई थी, जिसके बाद लोगों को बुखार, उल्टी, पेट, दर्द जैसी समस्याएं हो रही थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER