Viral News / यह झील बहुत खतरनाक है, जो भी इस पानी को छूता है, वो पत्‍थर बन जाता, बड़ा रहस्य..

Zoom News : Jan 13, 2021, 04:27 PM
नई दिल्ली। धरती पर कई रहस्यमयी चीजें हैं जिनसे पर्दा उठना बाकी है। तंजानिया में एक ऐसी झील है। इस बहुत ही खतरनाक झील का नाम है नेट्रॉन लेक। ऐसा माना जाता है कि इस झील के पानी में एक रहस्य है। जो भी इस पानी को छूता है वह पत्थर बन जाता है। कहा जाता है कि इस झील के आसपास जानवरों और पक्षियों की कई पत्थर की मूर्तियां भी मौजूद हैं।

तंजानिया की यह झील काफी दूर तक आबाद नहीं है। इस झील के चारों ओर केवल जानवरों और पक्षियों की मूर्तियाँ पड़ी हुई दिखाई देती हैं। ऐसे में इसके गुप्त पानी को लेकर लोगों के बीच कई तरह की बातें हैं। कुछ लोग इसे जादुई पानी मानते हैं। हालाँकि, इस झील के पानी के पीछे एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक कारण है।

यह झील के पानी में सोडियम कार्बोनेट के कारण क्षारीय है। पानी में अमोनिया और क्षारीय सामग्री भी समान है। इसके कारण कई वर्षों तक शव सुरक्षित रहते हैं। इस कारण से, इसके आसपास बड़ी मात्रा में जानवरों और पक्षियों के शवों को देखा जाता है।

इस झील के अलावा, पृथ्वी पर एक और झील है, जो लोगों के बीच रहस्यमयी बनी हुई है। यह झील अफ्रीकी देश कांगो में है। इसे कीवु झील कहा जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग इस झील को ब्लास्टर झील के नाम से जानते हैं। इसके मीथेन और पानी में कार्बन डाइऑक्साइड के कारण, यह माना जाता है कि एक मामूली भूकंप यहाँ विस्फोट कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER