केरल / जीवनसाथी के धन और उसके साथ सेक्स की अतृप्त इच्छा भी क्रूरता है: केरल हाईकोर्ट

Zoom News : Aug 07, 2021, 07:35 AM
कोच्चि: केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि वैवाहिक बलात्कार तलाक का वैध आधार हो सकता है। इस फैसले का तलाक के मामलों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अदालत ने एक ऐसे व्यक्ति की अपील को खारिज करते हुए यह देखा, जिसने एक फैमिली कोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी, जिसने क्रूरता के आधार पर तलाक के लिए अपनी पत्नी की याचिका की अनुमति दी थी।

न्यायमूर्ति ए मोहम्मद मुस्ताक और न्यायमूर्ति कौसर एडप्पागथ की पीठ ने कहा, “इस मामले में, पति के धन और लिंग के लिए अतृप्त इच्छा ने पत्नी को तलाक के लिए निर्णय लेने के लिए मजबूर किया था। उसके अनैतिक और दुराचारी आचरण को एक का हिस्सा नहीं माना जा सकता है। सामान्य वैवाहिक जीवन। इसलिए, हमें यह धारण करने में कोई कठिनाई नहीं है कि एक पति या पत्नी के धन और लिंग के लिए अतृप्त इच्छा भी क्रूरता होगी। उसकी शारीरिक और मानसिक अखंडता के लिए सम्मान का अधिकार शारीरिक अखंडता, किसी भी तरह का अनादर या शारीरिक उल्लंघन शामिल है। अखंडता व्यक्तिगत स्वायत्तता का उल्लंघन है।”

कोर्ट ने समझाया, “स्वायत्तता अनिवार्य रूप से उस भावना या स्थिति की स्थिति को संदर्भित करती है, जिस पर कोई विश्वास करता है कि वह उस पर नियंत्रण रखता है।” आगे कहा, “विवाह में, पति या पत्नी के पास एक व्यक्ति के रूप में निहित एक अमूल्य अधिकार के रूप में ऐसी गोपनीयता होती है। इसलिए, वैवाहिक गोपनीयता अंतरंग और आंतरिक रूप से व्यक्तिगत स्वायत्तता से जुड़ी हुई है और इस तरह के स्थान में शारीरिक रूप से या अन्यथा किसी भी घुसपैठ से गोपनीयता कम हो जाएगी। यह अनिवार्य रूप से क्रूरता होगी। केवल इस कारण से कि कानून दंड कानून के तहत वैवाहिक बलात्कार को मान्यता नहीं देता है, यह अदालत को तलाक देने के लिए इसे क्रूरता के रूप में मान्यता देने से नहीं रोकता है।”

कोर्ट ने उस मामले को “कानून के बंधन” के भीतर “एक महिला के संघर्ष” के रूप में वर्णित किया और कहा कि महिला को संकट में डाल दिया गया था। “यह मामला कानूनी बंधन के बंधन में पीड़ित न होने के लिए पसंद की प्राथमिकता देने के लिए कानून के शिकंजे के भीतर एक महिला के संघर्ष की कहानी को दर्शाता है। एक पति के धन और लिंग के लिए एक अतृप्त इच्छा ने एक महिला को संकट में डाल दिया था। में तलाक के लिए बेताब, उसने अपने सभी मौद्रिक दावों को छोड़ दिया और त्याग दिया। तलाक के लिए उसका रोना न्याय के मंदिर में एक दशक से अधिक समय से है, “पीठ ने आज मामले की सुनवाई करते हुए कहा।

कोर्ट ने कहा, “वह अभी भी अपनी प्रार्थनाओं का जवाब देने और रोने के लिए अंतिम घंटी का इंतजार कर रही है। वह अलगाव के अनुरोध के जवाब में शामिल देरी को पचा नहीं पा रही है। शायद हम उसके आँसुओं के लिए जिम्मेदार हैं। हम देखते हैं कि यह एक अकेला नहीं है उदाहरण। धूमधाम और सुखवादी जीवन शैली और संस्कृति ने हमारे दृष्टिकोण में उल्लेखनीय परिवर्तन लाए। वही विवाह की अवधारणा में भी परिलक्षित होता है।”

याचिका पर सुनवाई करते हुए, कोर्ट ने आगे कहा कि “सामाजिक इकाई” के रूप में परिवार की अवधारणा धीरे-धीरे “विलुप्त हो रही है।” दो न्यायाधीशों की खंडपीठ ने कहा, “यदि विवाह को परियोजना की स्थिति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, तो मूल्यों को प्रतिबिंबित किए बिना व्यक्तियों या समाज का मानना ​​होगा, हम शादी के लिए आवश्यक बुनियादी अवधारणा को याद कर सकते हैं। व्यक्तियों द्वारा बनाए गए बंधन की अवधारणा को पहचानने के लिए एक सामाजिक इकाई के रूप में परिवार की अवधारणा भी धीरे-धीरे दूर हो रही है। जो व्यक्ति अलग होने के लिए अनिच्छुक थे, सामाजिक भय के डर से, और विवाह के संस्कार के आदर्श पर, अब इच्छा के स्वतंत्र कार्य को स्थापित करने के लिए तलाक के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने का कोई डर नहीं है। वैवाहिक संबंध संतोष के बारे में है। जब घर में सद्भाव होता है, तो वह संतोष की ओर जाता है शादी में। आपसी सम्मान और विश्वास के माध्यम से सद्भाव विकसित होता है। पति के कर्ज ने उनके और पत्नी के बीच विवाद को जन्म दिया।”

“विवाहित जीवन में सेक्स जीवनसाथी की अंतरंगता का प्रतिबिंब है। इस मामले में, उसे उसकी इच्छा के विरुद्ध सभी प्रकार के यौन विकृतियों के अधीन किया गया था। विवाह में एक पति या पत्नी के पास पीड़ित न होने का विकल्प होता है, जो स्वायत्तता के लिए मौलिक है। प्राकृतिक कानून और संविधान के तहत गारंटी दी गई है। कानून पति या पत्नी को तलाक से इनकार करके उसकी इच्छा के खिलाफ पीड़ित होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है, “कोर्ट ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER