Auto / Maruti Suzuki Swift हाइब्रिड वर्ल्ड चैम्पियन एडिशन से उठा पर्दा

Zoom News : Feb 17, 2021, 05:29 PM
देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की कारें काफी लोकप्रिय हैं। कंपनी की हैचबैक कार Maruti Suzuki Swift (मारुति सुजुकी स्विफ्ट) आधिकारिक रूप से 2020 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी। कोविड-19 के असर के बावजूद कैलेंडर वर्ष 2020 में मारुति ने 1,60,700 से ज्यादा स्विफ्ट कारें बेचीं। मारुति सुजुकी स्विफ्ट को भारत में लॉन्चि किए हुए 15 साल हो गए हैं और इस दौरान कंपनी ने इसकी कुल 23 लाख यूनिट्स की बिक्री की है। यह दिग्गज कार ब्रांड वर्षों से ग्राहकों की पसंद बनी हुई है। जापानी ऑटो निर्माता Suzuki (सुजुकी) के स्विफ्ट कार की पूरी दुनिया में बिक्री होती है। यह हैचबैक कार हर बाजार में कामयाब रही है। अब सुजुकी ने एक नया स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड स्पेशल एडिशन पेश किया है। कंपनी इस लिमिटेड एडिशन मॉडल की सिर्फ 7 यूनिट्स की बिक्री करेगी।

स्पेशल पेंट स्कीम
MotoGP चैंपियनशिप में ब्रांड की ताजातरीन कामयाबी का जश्न मनाते हुए सुजुकी ने Swift Sport Hybrid World Championship Edition (स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड वर्ल्ड चैंपियनशिप एडिशन) पेश किया है।नई स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड वर्ल्ड चैंपियनशिप एडिशन को एक खास पेंट स्कीम के साथ पेश किया गया है जो सुजुकी की विश्व चैंपियनशिप-विजेता GSX-RR (जीएसएक्स-आरआर) रेसिंग बाइक में मिलती है। इस हैचबैक कार में दो-टोन पेंट स्कीम दी गई है। जिसमें मेटालिक ब्लू मेन थीम कलर है और टॉप में सिल्वर डिकल्स दी गई हैं। इस कार को स्पेशल लुक देने के लिए इसके छत में सिल्वर रंग और सिल्वर विंग मिरर दिए गए हैं। इसके साथ ही कार की पूरी बॉडी में कंट्रास्ट कलर में तीन रेसिंग स्ट्रिप्स भी दिए गए हैं। कंपनी ने इसमें 17 इंच का डुअल टोन एलॉय व्हील और डुअल एग्जॉस्ट सिस्टम दिया है।

इंजन
2021 स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड वर्ल्ड चैंपियनशिप एडिशन मॉडल में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके साथ ही एक 48V माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप भी दिया गया है। यह सेटअप 129bhp का पावर जेनरेट करता है। इसके साथ ही एक छोटे स्टार्टर मोटर और जनरेटर की मदद से यह एक्सट्रा 13bhp का पावर जेनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है जो फ्रंट व्हीक्स को भी पावर देता है। सुजुकी का दावा है कि इस स्पेशल एडिशन कार की टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रति घंटा) है।

यह सिगनेचर इसे बनाती है सबसे अनोखी
स्विफ्ट के इस लिमिटेड एडिशन में बहुत ही अनोखी डिजाइन मिलती है। ड्राइवर और यात्री आर्मरेस्ट, डैशबोर्ड और ट्रांसमिशन टनल को स्पोर्टी फील देने के लिए फ्लोरोसेंट येलो हाइलाइट्स दी गई है। जो कि कार को भीतर से भी स्पोर्टी फील देता है। इसके अलावा, इस कार को असल में जो सबसे अनोखी बनाती है, वह यह है कि इसके डैशबोर्ड पर सुजुकी के लेटेस्ट MotoGP चैंपियन जोआन मीर के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

कीमत
Swift Sport Hybrid World Championship Edition (स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड वर्ल्ड चैंपियनशिप एडिशन) की कीमत यूरो 20,900 रखी गई है। जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से 18.44 लाख रुपये है। भारतीय बाजार की बात करें तो बहुत जल्द ही मारुति सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक को एक सालाना अपडेट के साथ पेश करने की तैयारी है। मारुति सुजुकी के नए मॉडल में बाहरी स्टाइलिंग में कई अपडेट्स मिलेंगे और कई नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER