Auto Expo 2023 / मारुति सुजुकी EVX से उठा पर्दा, फुल चार्ज पर मिलेगी 500km की ड्राइविंग रेंज- जानें खासियतें

Zoom News : Jan 11, 2023, 11:18 AM
Auto Expo 2023: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX को प्रदर्शित किया। कंपनी के मुताबिक, इसके साथ ही उसने तकनीकी विकास के साथ सस्टेनेबल पावरट्रेन सिस्टम विकसित करने की अपनी सोच को और मजबूत किया है। 'इमोशनल वर्सटाइल क्रूजर' - कॉन्सेप्ट ईवीएक्स एक मिड-साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट है, जिसे सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन, जापान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह कॉन्सेप्ट एसयूवी अपराइट पोश्चर और कमांडिंग हाई-सीटिंग के साथ भविष्य की एसयूवी डिजाइन की झलक पेश करती है।

कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX में 60kWh की बैटरी दी गई है। यह कार 550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX के ग्लोबल प्रीमियर के मौके पर सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के रिप्रजेंटेटिव डायरेक्टर और प्रेसिडेट तोशीहिरो सुजुकी ने कहा, ‘आज मैं एक रोमांचक घोषणा करने जा रहा हूं। अपनी पहली ग्लोबल स्ट्रैटेजिक ईवी, कॉन्सेप्ट ईवीएक्स को पेश करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। हम इसे 2025 तक बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। सुजुकी समूह में, ग्लोबल वार्मिंग पर ध्यान देना हमारी पहली प्राथमिकता है।’

वहीं, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और CEO हिसाशी टेकुची ने कहा, ‘4 दशकों से, मारुति सुजुकी भारत में मोबिलिटी के क्षेत्र में खुशियां बांट रही है और लाखों भारतीय परिवारों की ख्वाहिशों को पूरा कर रही है। हमारी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ, हम भारत में कंपनी के भविष्य के विकास की संभावनाओं को लेकर बेहद आशावादी और प्रतिबद्ध हैं। आत्म निर्भर भारत पर खास जोर देने के साथ, हमने भारत में नए उत्पाद, तकनीक, निवेश लाने और नई उप्पादन इकाइयां स्थापित करने की दिशा में काफी ध्यान दिया है।’

कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX की स्पेसिफिकेशंस

इस कॉन्सेप्ट एसयूवी की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है। यह एकदम नए ईवी डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसमें सुरक्षित बैटरी तकनीक के साथ 60kWh की बैटरी दी गई है और गाड़ी की ड्राइविंग रेंज 550 किमी तक है। कॉन्सेप्ट eVX देखने में पारंपरिक एसयूवी से एकदम अलग है। eVX का अपराइट पोस्चर, हॉरिजॉन्टल हुड, कमांडिंग हाई सीटिंग, अधिकतम केबिन साइज, लंबा व्हीलबेस, बड़े पहिए, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और सिग्नेचर एलईडी लाइट एलिमेंट्स सुज़ुकी की एसयूवी हेरिटेज के प्रमुख डिज़ाइन एलिमेंट्स हैं।

कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX की कुछ खास बातें

eVX में एयरोडायनेमिक्स के लिए लंबे व्हीलबेस, छोटे ओवरहैंग्स और अधिकतम ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ सुजुकी की सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन को पेश किया गया है। सुरक्षित बैटरी तकनीक के साथ एक डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म के साथ, कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को अपनी श्रेणी में सबसे बेहतर केबिन कंफर्ट, सुविधा और कनेक्टेड फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया गया है। कॉन्सेप्ट eVX भविष्य की ईवी विकसित करने के सुजुकी के विजन का एक हिस्सा है, यह एसयूवी भारत और दुनिया भर में कंपनी के सस्टेनेबिलिटी मिशन में भी सहयोग करेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER