खेल / मैरी कॉम, मनप्रीत सिंह और बजरंग पूनिया होंगे टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय दल के ध्वजवाहक

Zoom News : Jul 06, 2021, 02:29 PM
खेल डेस्क: भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह इस 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे. वहीं खेलों के समापन समारोह में जो आठ अगस्त को होंगे उनमें पहलवान बजरंग पूनिया भारतीय धव्ज अपने हाथों में संभालेंगे. भारतीय ओलिंपिक संघ ने इस बात की जानकारी दी है.

टोक्यो ओलिंपिक खेलों का आयोजन वैसे तो पिछले साल होना था लेकिन कोविड के कारण यह खेल हो नहीं सके थे और फिर आईओसी ने इन खेलों को एक साल तक के लिए टाल दिया था. अब यह खेल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच खेले जाने हैं.

लैंगिक समानता को बढ़ावा देना

पहली बार, ओलिंपिक में दो ध्वजवाहक होंगे- एक महिला और एक पुरुष. आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा है कि ऐसा लैंगिक समानता को आश्नस्त करने के लिए किया गया है. पिछले ओलिंपिक खेलों में रियो डी जनेरियो में निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत के ध्वजवाहक थे. बिंद्रा ने 2008 में स्वर्ण पदक जीता था. वह अभी तक भारत की तरफ से ओलिंपिक खेलों में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं.

आईओसी ने पिछले साल किया था फैसला

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने पिछले साल कार्यकारी बोर्ड की बैठक में पिछले साल ये फैसला लिया था कि खेलों के उद्घाटन समारोह में दोनों जेंडर के ध्वजवाहक होंगे. आईओसी के अध्यक्ष थॉमक बाक ने कहा था, “आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने फैसला किया है कि पहली बार 206 टीमों और आईओसी की रिफ्यूजी ओलिंपिक टीम की तरफ से एक महिला और एक पुरुष खिलाड़ी ध्वजवाहक होंगे.”

मेरे लिए गर्व का पल

मैरी कॉम ने भारतीय ध्वजवाहकों में से एक चुने जाने के बाद पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह मेरे लिए बहुत बड़ा पल होगा क्योंकि यह मेरा आखिरी ओलिंपिक है. मेरे लिए यह भावनात्मक पल हो सकता है. उद्घाटन समारोह के दौरान दल की अगुवाई करने का अवसर पाकर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रही हूं और मेरा चयन करने के लिए मैं खेल मंत्रालय और आईओए को धन्यवाद देती हूं. यह मेरे लिए प्रेरणा होगी. मैं पदक के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने का वादा करती हूं.’’

खुशी बयां करने को शब्द नहीं- मनप्रीत

हॉकी इंडिया से जारी विज्ञप्ति में मनप्रीत ने कहा, ‘‘यह शानदार है और मेरे पास इसकी खुशी बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं. मुझे लगता है कि दिग्गज मैरी कॉम के साथ उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक नामित किया जाना बड़ा सम्मान है. मैं मुक्केबाजी में उनके सफर से हमेशा प्रेरित हुआ हूं. व्यक्तिगत रूप से यह मेरे करियर का एक बड़ा पल है. हॉकी के लिए भी यह एक बहुत बड़ा पल है.’’

हॉकी टीम के कप्तान कहा, ‘‘ मैं इस शानदार अवसर के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ को धन्यवाद देता हूं, और मैं टोक्यो में उद्घाटन समारोह में अपनी जिम्मेदारी निभाने का इंतजार कर रहा हूं.”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER