विदेश / इज़रायल में मिली 1500 साल पुरानी बड़ी 'वाइन की फैक्ट्री'; तस्वीरें हुईं वायरल

Zoom News : Oct 14, 2021, 07:07 AM
यवने: इजरायल में इन दिनों पुरानी चीजें खूब खोजी जा रही हैं। पिछले दिनों जहां प्राचीन काल का एक टॉयलेट सीट मिला था तो अब पुरातत्व वैज्ञानिकों ने 1500 साल पहले बनी हुई एक शराब की फैक्ट्री खोज निकाली है। यह फैक्ट्री बीजान्टिन काल की सबसे पुरानी शराब फैक्ट्री बताई जा रही है। यह फैक्ट्री उस काल से लेकर अब तक की सबसे पुरानी ज्ञात वाइनरी है।

दरअसल, यह घटना इजरायल के यवने शहर का है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के पुरातत्व विभाग ने बताया कि शहर में विस्तारीकरण के काम के दौरान ही खुदाई में ये भट्ठी मिली है। दो साल के अंदर यहां इजरायल का भूमि प्राधिकरण 75 हजार वर्ग फीट की खुदाई कर चुका है। इसी दौरान यहां दुनिया की सबसे प्राचीन मानी जा रही शराब की फैक्ट्री मिली है।

इसके साथ ही फैक्ट्री में कुछ चौंकाने वाली चीजें भी मिली हैं। फैक्ट्री में पांच बड़े वाइन प्रेस, वाइन मार्केटिंग के गोदाम और भट्टियां मिली हैं। खुदाई में वे मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं, जिनमें भट्ठी में शराब पकाई जाती थी। ये फैक्ट्री काफी सुनियोजित तरीके से बनाई गई है। यह सब तब हुआ जब यवने शहर का विस्तार हो रहा है और उसके लिए शहर के आस-पास वाले इलाकों में खुदाई चल रही है।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यहां प्रत्येक वर्ष करीब 20 लाख लीटर शराब का उत्पादन होता था। अब से 100 सदी पहले भी 20 लाख लीटर शराब तैयार करने की क्षमता इस फैक्ट्री में थी। इसीलिए इसे दुनिया की सबसे बड़ी शराब फैक्ट्री कहा जाता है।

बता दें कि हाल ही में इजरायल के खोजकर्ताओं ने यरुशलम में एक ऐसे पत्थर की खोज की जो 2700 साल पुराना है। इतना ही नहीं इस पत्थर का उपयोग पूर्वजों ने टॉयलेट के रूप में किया था, ऐसा बताया जा रहा है कि यह पूर्वजों का एक लग्जरी टॉयलेट था।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER