वैक्सीनेशन / कोविड-19 के नए वैरिएंट्स से लड़ने के लिए शायद वैक्सीन बूस्टर शॉट की ज़रूरत हो: गुलेरिया

Zoom News : Jul 24, 2021, 06:06 PM
नई दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के प्रमुख रणदीप गुलेरिया ने कहा कि निकट भविष्य में सामने आने वाले कोरोना के अन्य वैरिएंट के साथ, देश को दूसरी पीढ़ी के लिए कोरोना टीकों के साथ बूस्टर खुराक की जरूरत हो सकती है। एएनआई के साथ साक्षात्कार में डॉ. गुलेरिया ने कहा, "ऐसा लगता है कि हमें शायद टीकों की बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी क्योंकि समय बीतने के साथ इम्यूनिटी कम हो जाती है। हम बूस्टर खुराक लेना चाहते हैं जो विभिन्न उभरते रूपों के लिए कवर करेगा।"

डॉ गुलेरिया ने आगे कहा कि बूस्टर खुराक दूसरी पीढ़ी का टीका होगा। "हमारे पास दूसरी पीढ़ी के टीके होंगे जो नए वेरिएंट को कवर करने के मामले में बेहतर होंगे। बूस्टर वैक्सीन शॉट्स के ट्रायल्स पहले से ही चल रहे हैं। आपको शायद बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी इस साल के अंत तक। लेकिन यह केवल तब हो सकता है जब एक बार पूरी आबादी का टीकाकरण हो जाए"।

एम्स के निदेशक ने बताया कि बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन परीक्षण चल रहे हैं और परिणाम सितंबर तक जारी होने की उम्मीद है। "बच्चों के लिए टीके अभी सामने आने चाहिए क्योंकि भारत बायोटेक का परीक्षण सितंबर तक अंतिम चरण में है। बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार श्रेणियों में अलग करके तीन चरणों में ट्रायल किया जाता है। पहला परीक्षण 12-18 वर्ष के आयु वर्ग में शुरू किया गया था, उसके बाद 6-12 वर्ष और 2-6 वर्ष के आयु वर्ग में, जिनका वर्तमान में परीक्षण चल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि Zydus Cadila ने बच्चों के लिए उनके COVID-19 वैक्सीन के डेटा को शामिल किया है।

उन्होंने कहा "ज़ाइडस कैडिला वैक्सीन में बच्चे भी शामिल हैं और उनका डेटा पहले से ही है। उन्होंने पहले ही आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन कर दिया है।" Zydus Cadila ने 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए अपना ट्रायल समाप्त कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER