देश / ज्ञानवापी विवाद के बीच बोलीं महबूबा मुफ्ती- आखिर इन लोगों को मस्जिदों में ही क्यों भगवान मिलते हैं?

Zoom News : May 16, 2022, 07:03 PM
नई दिल्ली: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद विवाद (Varanasi Gyanvapi Mosque) को लेकर सोमवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। पीडीपी नेता ने कहा कि केंद्र मस्जिद के मुद्दे को उठाकर मंहगाई और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दे से ध्यान भटकाने वाली राजनीति कर रही है। उन्होंने सवाल किया कि आखिर इन लोगों को मस्जिदों में ही क्यों भगवान मिलते हैं?

सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होने कहा कि वे हमारे सभी मस्जिदों के पीछे पड़े हुए हैं। पहले बाबरी और अब ज्ञानवापी। उन्होंने कहा कि आप (बीजेपी) हमें उन मस्जिदों की एक लिस्ट दे दें जिन जिन पर आपकी नजर है। उन्होंने पूछा कि क्या ज्ञानवापी के बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में माहौल बदलने की जरूरत है, क्योंकि दूरियां बढ़ रही हैं। हिंदू मुस्लिमों को मिलकर एक साथ रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों में गुस्सा है, लेकिन वे इसके खिलाफ प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि अगर वे प्रदर्शन करेंगे तो उन पर मामला दर्ज हो जाएगा।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत में 50 प्रतिशत लोग वे देखने आते हैं जो मुगल शासकों ने यहां बनवाया था और बाकी 50 प्रतिशत लोग कश्मीर देखने आते हैं, लेकिन भाजपा ने पर्यटन को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। इनके पास लोगों को देने के लिए कुछ भी नहीं बचा है।

इस बीच सोमवार को लगातार तीसरे दिन कोर्ट के आदेश के अनुसार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य पूरा किया गया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सोमवार को दो घंटे 15 मिनट से अधिक समय तक सर्वे करने के बाद कोर्ट की तरफ से गठित आयोग ने अपना काम पूरा कर लिया।

सोमवार को वीडियोग्राफी का काम होने के बाद मामले में हिंदू याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने दावा किया कि आयोग को सर्वे के दौरान परिसर में शिवलिंग मिला है। शिवलिंग मिलने के दावे के बाद कोर्ट ने जगह को सील करने के आदेश जारी कर दिए हैं। कोर्ट ने जिलाधिकारी को आदेश दिया कि जिस जगह पर शिवलिंग मिला है उसे तत्काल प्रभाव से सील कर दिया जाए और किसी भी व्यक्ति को वहां जाने की इजाजत न दी जाए। वहीं मुस्लिम पक्ष ने शिवलिंग मिलने के दावे से इनकार किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER