देश / मोदी सरकार ने किस फसल पर कितना MSP बढ़ाया, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

ABP News : Sep 21, 2020, 07:24 PM
नई दिल्ली: किसान बिल को लेकर मचे बवाल के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने रबी फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को सोमवार को मंजूरी दे दी। गेहूं, चना, जौ, मसूर, सरसो और रेपसीड पर एमएसपी को बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला किया गया।

किस फसल पर कितना एमएसपी बढ़ा?

गेहूं

गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। गेहूं के समर्थन मूल्य में 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। ये 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 106 फीसदी का मुनाफा होगा।

चना

चना का समर्थन मूल्य 5100 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। चना के समर्थन मूल्य में 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 78 फीसदी का मुनाफा होगा।

जौ

जौ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। जौ के समर्थन मूल्य में 75 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 65 फीसदी का मुनाफा होगा।

मसूर

मसूर का समर्थन मूल्य 5100 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। मसूर के समर्थन मूल्य में 300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 6.3 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 78 फीसदी का मुनाफा होगा।

सरसों और रेपसीड

सरसों एवं रेपसीड का समर्थन मूल्य 4650 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। सरसों एवं रेपसीड के समर्थन मूल्य में 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 5.1 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 93 फीसदी का मुनाफा होगा।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। कृषि मंत्री ने कहा, ‘‘न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) की व्यवस्था बनी रहेगी, सरकारी खरीद होती रहेगी और इसके साथ किसान जहां चाहें अपने उत्पाद बेच सकेंगे।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER