Madhya Pradesh New CM / मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे, विधायक दल की बैठक में हुआ फ़ैसला

Zoom News : Dec 11, 2023, 05:27 PM
Madhya Pradesh New CM: बीजेपी ने मध्य प्रदेश में अपने मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है। मोहन यादव को राज्य का नया सीएम बनाया गया है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। उनके नाम का प्रस्ताव खुद शिवराज सिंह चौहान ने रखा था। मोहन यादव का नाम सीएम के रूप में काफी चौंकाने वाला है। दरअसल सीएम पद की रेस में शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, वीडी शर्मा और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सामने आया था लेकिन मोहन यादव को सीएम बनाए जाने से सियासी गलियारों में हड़कंप मच गया है। 

सीएम बनने के बाद मोहन यादव ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी का सहयोग मुझे मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक छोटे से कार्यकर्ता को बीजेपी ने सीएम बनाया।

डिप्टी सीएम और स्पीकर का भी ऐलान

जगदीश देवड़ा और राजेश शुक्ला को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया गया है। इसके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर स्पीकर होंगे।  

मोहन यादव कौन हैं?

मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री का पद संभाल चुके हैं। वह साल 2013 में पहली बार विधायक बने थे। मोहन यादव एबीवीपी और संघ से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। साल 2020 में वह उस समय विवादों में भी रहे, जब उपचुनाव में असंयमित भाषा के प्रयोग के कारण चुनाव आयोग ने उन पर एक दिन के प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया। 

मोहन यादव हिंदूवादी छवि के नेता है और छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हैं। उन्हें उज्जैन संभाग में बीजेपी का बड़ा नेता माना जाता है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के काफी करीबी माने जाते हैं। उनका जन्म 25 मार्च 1965 को उज्जैन में हुआ था और उन्होंने विक्रम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

मोहन यादव की छवि एक शिक्षित नेता के रूप में मानी जाती है। उन्होंने एमबीए और पीएचडी की पढ़ाई की है। 

बीजेपी ने एक साथ साधे कई समीकरण

मध्य प्रदेश में जिस तरह से मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही दो डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. बीजेपी ने इस फॉर्मूले के साथ ही कई सीमकरण एक साथ साधने की कोशिश की है. बीजेपी ने जगबीर देवड़ा और तुलसी सिलावट को डिप्टी सीएम बनाया है. इस फैसले से बीजेपी ने दलितों और ब्राह्मणों को एक साथ साधने की कोशिश की है.

नाम का ऐलान करने से पहले फोटो सेशन

भाजपा के भोपाल स्थित केंद्रीय कार्यालय पर विधायक दल की बैठक से पहले विधायकों ने फोटो सेशन भी कराया. यहां प्रदेश के तीनों पर्यवेक्षक हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्रटर, भाजपा सांसद के लक्ष्मण ओर पार्टी नेता आशा लाकड़ा के साथ शिवराज सिंंह चौहान, वीडी शर्मा नरेंद्र सिंंह तोमर, प्रह्लाद पटेल समेत सभी नव निर्वाचित विधायक मौजूद रहे.

भाजपा ने 230 में से 163 सीटों पर दर्ज की थी जीत

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 230 में से 163 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया था. इसके बाद से ही यहां सीएम फेस को लेकर बहस शुरू हो गई थी. यहां शिवराज सिंह चौहान के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह, कैलाश विजयवर्गीय के नाम भी सीएम पद की रेस को लेकर चर्चा में रहे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER