IPL 2024 Auction / ऑक्शन में पैसों की बरसात होगी इन​ खिलाड़ियों पर, ऑक्शन में लगा देंगे आग!

Zoom News : Dec 18, 2023, 05:30 PM
IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में दोपहर एक बजे से स्टार्ट होगा। यानी अब इसके शुरू होने में कुछ ही घंटों का वक्त बचा है। इसके बाद खिलाड़ियों पर बोली लगनी शुरू हो जाएगी। इस बार वैसे तो 1100 से भी ज्यादा खिलाड़ियों ने अपने नाम का रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन बाद में केवल 333 खिलाड़ी ही ऐसे बचे, जिनका नाम नीलामी के ​दिन पुकारा जाएगा। हालांकि ये भी 333 खिलाड़ी बिक नहीं पाएंगे। सभी टीमों के पास स्क्वाड फुल करने के लिए केवल 77 खिलाड़ी ही बचे हैं, यानी इसके अलावा जो भी खिलाड़ी होंगे, वो अनसोल्ड चले जाएंगे। इस बीच ऑक्शन से पहले आपको उन कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों पर नजर रखनी चाहिए, जो इस ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं, यानी सही भाषा में कहें जो उन पर पैसों की जमकर बरसात हो सकती है।

मिचेल स्टार्क पर आईपीएल टीमें कर देंगी पैसों की बरसात 

आईपीएल में इस साल करीब आठ साल बाद ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क आ रहे हैं। बताया जाता है कि जब उनका नाम शॉर्टलिस्ट होकर आया तो दस में से 5 टीमों ने उनसे बात की और अपनी टीम में आने की इच्छा जाहिर की। हालांकि मिचेल स्टार्क उसी टीम में जाएंगे, जो टीम उन पर सबसे ज्यादा बोली लगाएगी। मिचेल स्टार्क ने पहले ही साफ कर दिया था कि वे अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के मद्देनजर अगले साल का आईपीएल खेलना चाहते हैं, इसके बाद से ही टीमों ने उन पर बोली लगाने की तैयारी शुरू कर दी थी और अपने पर्स को भी खाली कर लिया था, ताकि उनकी बोली लगाने में पैसों की कमी आड़े न आए। मिचेल स्टार्क की खास बात ये है कि वे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। जहां शुरुआत में ही वे विरोधी टीम को झटके देने के लिए जाने जाते हैं, वहीं मिडल ओवर्स में भी विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं। मिचेल स्टार्क सेट चार में आएंगे और उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। माना जा रहा है कि कम से कम आठ से दस करोड़ की बोली तो उन पर कुछ ही मिनटों में लग जाएगी। 

ट्रेविस हेड को अपने पाले में करने के लिए टीमों के बीच होगी जमकर फाइट 

इसके अलावा जिस एक और खिलाड़ी पर सभी दस टीमों की नजरें होंगी, वो हैं ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज ट्रेविस हेड। वे क्या कर सकते हैं, ये अभी हाल ही में खत्म हुए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में नजर आया था। पहले सेमीफाइनल में उन्होंने अर्धशतक लगाया और इसके बाद फाइनल में भारत के ही खिलाफ शतक जड़कर अपनी टीम को विजेता बना दिया। इन दोनों मैचों में वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे। हाल ही में आईसीसी ने उन्हें नवंबर महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के अवार्ड के लिए भी चुना है। ट्रेविस हेड का बेस प्राइज दो करोड़ रुपये ही है, लेकिन इससे कहीं ज्यादा कीमत पर जाकर उनकी बोली खत्म होगी, ये तो तय सा नजर आ रहा है। वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। नंबर एक से लेकर चार तक वे कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। साथ ही स्पिनर गेंदबाजी भी करने में माहिर हैं। वे सेट 1 में आएंगे। यानी नीलामी का आगाज से ही उन पर पैसों की बारिश शुरू हो जाएंगी। 

रचिन रवींद्र पर टीमें दिल खोलकर खर्च करेंगी पैसा 

न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जो किसी भी मामले में मिचेल स्टार्क और ट्रेविस हेड से पीछे नहीं रहेंगे। वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ से ही गेंदबाजी करते हैं। आईसीसी वनडे विश्व कप में उनका भी प्रदर्शन लाजवाब रहा था। इसके बाद से वे कई आईपीएल टीमों के रडार पर आ गए हैं। उनका बेस प्राइज केवल 50 लाख रुपये है। उनकी बोली भी आठ से दस करोड़ रुपये तक जा सकती है। वे पहली बार आईपीएल में खेलते हुए नजर आने वाले हैं। इसलिए टीमों की नजर उन पर भी होगी। रचिन अभी महज 24 साल के हैं, ऐसे में वे टीमों के लिए लॉगटर्म इंन्वेस्टमेंट हो सकते हैं। साथ ही वे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, इसलिए टीमें इन पर दांव लगाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी। 

शार्दुल ठाकुर पर लग सकती है मोटी बोली 

ये तो रही विदेशी खिलाड़ियों की बात, लेकिन ऐसा नहीं है कि कोई भारतीय खिलाड़ी ऐसा नहीं होगा, जिस पर टीमें पैसों की बारिश कर सकती हैं। वैसे तो बहुत ज्यादा नामी भारतीय खिलाड़ी ऑक्शन में नहीं हैं, लेकिन शार्दुल ठाकुर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मोटी कीमत पर बिक सकते हैं। उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। वे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, लोअर आर्डर में बल्लेबाजी करके मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। आईपीएल 2022 के लिए जब ऑक्शन हुआ था, तब दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें ट्रेड कर लिया और वे दिल्ली से सीधे केकेआर चले गए। लेकिन अब वे रिलीज होकर फिर से ऑक्शन के मैदान में हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER