दिल्ली / लंबी देरी के बाद दिल्ली पहुंचा मॉनसून, सामने आईं तस्वीरें व वीडियो

Zoom News : Jul 13, 2021, 12:55 PM
नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह मॉनसून ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में हो रही झमाझम बारिश ने लंबे समय से इंतजार कर रहे लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि 15 जून से मॉनसून की बारिश के लिए दिल्‍ली वालों का इंतजार बना हुआ था। अब मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी भी गलत ही साबित हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले दो दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा, दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ गया है और 12 जुलाई को राजस्थान के अधिकतर स्थानों के साथ ही हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और स्थानों पर दस्तक दे चुका है।

वहीं दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र इस बार राजस्थान से भी सूखा है। इस क्षेत्र के कई जिले ऐसे हैं जहां पर सामान्य से 94 फीसदी तक कम बारिश हुई है। पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 13 फीसदी तो पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 41 फीसदी कम बरसात इस बार दर्ज की गई है। राजधानी के मध्य दिल्ली जिले में 94 फीसदी, गाजियाबाद में 85 फीसदी, गौतमबुद्ध नगर में 83 फीसदी और गुड़गांव में 82 फीसदी कम बरसात दर्ज की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER