देश / लाल किले हिंसक घटना के बाद 100 से अधिक प्रदर्शनकारी किसान गायब, परिवार चिंतित

Zoom News : Jan 30, 2021, 05:33 PM
Delhi: लाल किले पर हिंसक घटना के बाद से 100 से अधिक प्रदर्शनकारी किसान गायब हैं। अब तक, केवल 18 किसानों को पुलिस द्वारा पुष्टि की गई है कि उन्हें गिरफ्तार किया गया है, लेकिन शेष किसानों के बारे में कुछ भी नहीं पता है, जिससे उनके परिवारों को बहुत परेशानी हुई है। 18 पुष्टि की गई किसानों में से सात बठिंडा जिले के तलवंडी साबो उपखंड के तहत बंगी निहाल सिंह गांव के निवासी हैं। इन किसानों को दिल्ली पुलिस ने किसान रैली के दौरान लाल किले पर हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया था। ये किसान दो ट्रैक्टरों पर बैठकर 23 जनवरी को दिल्ली के लिए रवाना हुए थे, जहां वे किसान ट्रैक्टर रैली में भाग लेने वाले थे। हिंसा की घटनाओं के बाद उन्हें 26 जनवरी को पश्चिम विहार पुलिस स्टेशन में एफआईआर के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने आजतक को बताया कि "11 मोगा प्रदर्शनकारियों को नांगलोई पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जो अब तिहाड़ जेल में बंद हैं।" 26 जनवरी की घटना के बाद से मोगा के तातारी वाला गांव से 12 लोग लापता हैं। उन्हें कुछ पता नहीं है। सूत्रों का कहना है कि गिरफ्तारी अलीपुर और नरेला इलाकों से की गई है। मनजिंदर सिंह सिरसा ने आगे बताया कि एक घायल किसान सेंट स्टीफन अस्पताल में भर्ती है।

पंजाब मानवाधिकार संगठन नामक एक एनजीओ का कहना है कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब से लगभग 100 किसान गायब हैं। पंजाब मानवाधिकार संगठन के अलावा, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, खालरा मिशन और पंथी तलाल संगठन जैसे विभिन्न संगठनों ने गणतंत्र दिवस पर हिंसा के संबंध में दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता देने की घोषणा की है।

उनमें से अधिकांश सार्वजनिक संपत्ति अधिनियम, प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों और अवशेष अधिनियम और महामारी रोग अधिनियम के तहत दर्ज हैं। भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) के प्रमुख बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि किसान यूनियनों को गणतंत्र दिवस परेड के बाद लापता लोगों की सूची मिली है, जिसका सत्यापन किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER