कोरोना वायरस / कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते एमपी के कई शहरों में लॉकडाउन बढ़ाया गया

Zoom News : Apr 11, 2021, 02:20 PM
भोपाल: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। फिलहाल सभी शहरों में शनिवार और रविवार का वीकेंड लॉकडाउन है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मध्यप्रदेश के सभी जिला प्रशासन के जरिए डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने इंदौर, विदिशा, राजगढ़, बड़वानी और शाजापुर जिलों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। अब इन जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 अप्रैल के बजाय 19 अप्रैल की सुबह छह बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। जबकि बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी और जबलपुर जिलों में 12 अप्रैल से लगातार 10 दिन (22 अप्रैल तक) लॉकडाउन रहेगा और इंदौर के पास राऊ नगर, महू नगर, शाजापुर शहर और उज्जैन जिले में 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इससे पहले शिवराज सरकार ने आदेश दिया था कि समस्त नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से आगामी आदेश तक प्रत्येक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। अब सप्ताह में पांच दिन सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे।

महाराष्‍ट्र से आने वालों की आवाजाही बढ़ी 

उधर, महाराष्ट्र से लगते बुरहानपुर और बड़वानी जिले में भी किराये के वाहनों से श्रमिक लौट रहे हैं। अन्य दिनों के मुकाबले इनकी संख्या बढ़ी है। महाराष्ट्र से बसों की आवाजाही पर रोक की वजह से बड़वानी जिले की सेंधवा सीमा पर लोग स्थानीय वाहनों या पैदल सफर कर सेंधवा और बुरहानपुर पहुंच जाते हैं और फिर आगे का सफर शुरू करते हैं।

देश के औसत से ज्यादा मप्र में संक्रमण दर, 12.01 फीसद हो रहे संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया है कि प्रदेश में संक्रमण दर देश की औसत संक्रमण दर से अधिक हो गई है। प्रदेश में 12.01 फीसद लोग संक्रमित हो रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह आंकड़ा 9.9 है। यह स्थिति इसलिए भी चिंताजनक है कि कुछ दिन पहले यह दर 10.06 थी।

एक महीने में दस गुना मामले बढ़े 

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 4986 मरीज मिले। ये मरीज 37,538 सैंपल की जांच में सामने आए हैं। इस तरह संक्रमण दर 13 फीसद रही। 24 मरीजों की मौत अलग-अलग जिलों में हुई है। भिंड और उमरिया को छोड़ दें तो सभी जिलों में 10 से ज्यादा मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को पूरे प्रदेश में 42,462 सैंपल लिए गए। इनमें 37,538 की जांच की गई, जिसमें 4986 मरीज मिले। पिछले एक महीने में प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 10 गुना बढ़ चुकी है। 

मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को मैदान में उतारा, आपात बैठक बुलाई

इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के 15 जिलों में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों को मैदान में उतार दिया है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को मंत्रिपरिषद के सदस्यों की आपात बैठक बुलाई जिसमें मौजूद नौ मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्रों में युद्घ स्तर पर व्यवस्थाओं में जुट जाने के निर्देश दिए। दो और निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के निश्शुल्क इलाज के लिए अनुबंधित किया गया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER