बिज़नेस / ईशा, आकाश, अनंत को मिल सकते हैं ये कारोबार, मुकेश अंबानी ने दिए संकेत

Zoom News : Aug 29, 2022, 06:18 PM
Mukesh Ambani Succession Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (mukesh ambani) अपने साम्राज्य के बंटवारे की योजना को अमल में लाते दिख रहे हैं। एशिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने 29 अगस्त 2022 को हुई 45वीं सालाना आम बैठक (AGM) में अपने सक्सेशन प्लान पर क्लियर नजर आएं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने कारोबार को बांटने का एक स्पष्ट रोडमैप तैयार किया है। यह इस बात का संकेत देता है कि रिलांयस ग्रुप के कारोबार को कैसे आकाश, अनंत और ईशा अंबानी के बीच बांटा जाएगा। उन्होंने आज AGM में अपने संबोधन में इसका जिक्र भी किया और अपनी बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल का प्रमुख बताया। 

क्या बोले अंबानी?

सक्सेशन प्लान पर बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, "हमारी अगली पीढ़ी के लीडर आत्मविश्वास से कारोबार की बागडोर संभाल रहे हैं। आकाश और ईशा ने क्रमशः Jio और रिटेल को अच्छे से संभाल लिया है। वहीं,  अनंत हमारे न्यू एनर्जी कारोबार को लेकर दिलचस्पी दिखा रहे हैं और वे इस बिजनेस में काफी एक्टिव हैं।

जानिए, किसे कौन सी जिम्मेदारी?

मुकेश अंबानी ने सोमवार को अपनी बेटी ईशा को रिटेल कारोबार और छोटे बेटे अनंत को एनर्जी कारोबार की कमान सौंपने की घोषणा कर देश की सबसे मूल्यवान कंपनी की उत्तराधिकार योजना स्पष्ट कर दी। अंबानी अपने बड़े पुत्र आकाश को समूह की दूरसंचार यूनिट रिलायंस जियो का प्रमुख पहले ही नामित कर चुके हैं। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) में अंबानी ने ईशा और अनंत को नई जिम्मेदारियां सौंपे जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ईशा रिलायंस रिटेल के अगुवा के तौर पर काम करेंगी जबकि अनंत नवीन ऊर्जा कारोबार को संभालेंगे। हालांकि, अंबानी ने उत्तराधिकारियों के नाम तय करने के साथ ही यह स्पष्ट किया कि वह अभी सेवानिवृत्त नहीं होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ''पहले की ही तरह क्रियाशील नेतृत्व देना जारी रहेगा।'

अंबानी के पास हैं ये प्रमुख कारोबार

बता दें कि रिलायंस ग्रुप के मुख्यतः तीन कारोबार हैं जो तेल शोधन एवं पेट्रो-रसायन, रिटेल कारोबार और डिजिटल कारोबार (टेलीकाॅम शामिल) हैं। इनमें से रिटेल और डिजिटल कारोबार पूर्ण-स्वामित्व वाली इकाइयों जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) के अधीन हैं। वहीं तेल-से-रसायन (ओ2सी) कारोबार रिलायंस के तहत आता है। न्यू  एनर्जी का कारोबार भी मूल कंपनी का ही हिस्सा है। 65 वर्षीय मुकेश अंबानी की तीन संतानें हैं। ईशा और आकाश जुड़वां भाई-बहन हैं जबकि सबसे छोटे अनंत हैं। ईशा की शादी पीरामल समूह के आनंद पीरामल से हुई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER