बिज़नेस / 1 हफ्ते में ₹450 अरब से अधिक बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्ति

Zoom News : Jun 02, 2021, 06:39 PM
नई दिल्ली: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के शेयरों में हाल में 10 फीसदी से अधिक तेजी आई है। इससे कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में इजाफा हुआ है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अंबानी 83.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में एक स्थान चढ़कर 12वें नंबर पर आ गए हैं। एशिया में वह पहले स्थान पर हैं। इस साल अंबानी की नेटवर्थ में 6.52 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

पिछले साल चौथे नंबर पर पहुंचे थे अंबानी

रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2,369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए। हाल में एक बार फिर कंपनी के शेयरों में तेजी आई है। बुधवार को सवा तीन बजे यह 1.63 फीसदी की तेजी के साथ 2203.50 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

अडानी 15वें नंबर पर

इस बीच अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) Bloomberg Billionaires Index में 15वें स्थान पर बने हुए हैं। मंगलवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी से गौतम अडानी की नेटवर्थ में 3.07 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। वह 71.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 15वें और एशिया में तीसरे नंबर पर हैं। वैसे इस साल कमाई के मामले में वह दुनिया के कई अमीरों पर भारी पड़े हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 37.5 अरब डॉलर बढ़ी है।

टॉप पर बेजोस

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 187 अरब डॉलर है। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 172 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड अरनॉल्ट (171 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (144 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।

एक महिला ने तोड़ा अमेरिका का दबदबा

अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 123 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 110 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 109 अरब डॉलर के साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 105 अरब डॉलर के साथ आठवें और लैरी एलिसन 92.3 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ नौवें नंबर पर हैं। लेकिन फ्रांस की Francoise Bettencourt Meyers अमेरिका के बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) को पछाड़कर 10वें नंबर पर आ गई हैं। लंबे समय बाद बर्नार्ड अरनॉल्ट के अलावा किसी गैर अमेरिकी ने टॉप 10 में जगह बनाई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER