महाराष्ट्र / मुंबई बलात्कार मामले की फास्ट ट्रैक जांच होगी, पीड़िता को न्याय मिलेगा: महाराष्ट्र सीएम

Zoom News : Sep 11, 2021, 06:25 PM
मुंबई: मुंबई के साकीनाका में हुए बर्बर रेप और उसके बाद पीड़‍िता की मौत ने हर किसी को झकझोर दिया है। इस मामले में एक आरोपी को अरेस्‍ट कर लिया गया है। महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि मामला फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा और पीड़‍िता के साथ न्‍याय होगा। पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दोषियों को फांसी देने की मांग की है।

मुख्‍यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है कि सीएम उद्धव ठाकरे मामले की पूरी जानकारी ले रहे हैं और वरिष्‍ठ पुलिस अधिकार‍ियों के संपर्क में हैं। उन्‍होंने केस की जांच जल्‍द पूरी करने का निर्देश दिया है। विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह घटना दुखद और हैरान करने वाली है। निर्भया कांड को याद दिलाने वाली यह घटना मानवता पर कालिख पोतने वाली है। दोषी पर फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर फांसी की सजा देने की मांग करेंगे।'

उन्‍होंने आगे कहा कि पिछले कुछ समय से पुलिस काम में हस्‍तक्षेप किया जा रहा है जिससे असमाजिक तत्‍वों को बढ़ावा मिला है। उम्‍मीद है कि नए गृह मंत्री पुलिस विभाग में सुधार करेंगे। गृह मंत्री दीप वालसे-पाटिल पहले ही कह चुके हैं कि गिरफ्तार आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। एनसीपी नेता और मंत्री नवाब मलिक ने भी भरोसा दिलाया है कि फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर जल्‍द से जल्‍द इंसाफ दिलाया जाएगा।

पीड़िता के परिवार को मुआवजे की अपील

शिवसेना एमएलसी मनीषा कायंडे ने पीड़िता की हालत पर कहा, 'यह दुखद अंत है... उन्हें बहुत गंभीर आंतरिक चोटें आई थीं और उनका निधन हो गया। पीड़िता की दो नाबालिग बेटियां हैं, मैं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से उनके लिए मुआवजे पर विचार करने की अपील करती हूं।'

साकीनाका रेप पीड़िता की घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल में इलाज के दौरान शनिवार सुबह मौत हो गई। वह दो दिन से अस्पताल में भर्ती थी। अस्पताल में भर्ती किए जाने के समय ही उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। अस्पताल में उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था। डॉक्टर लगातार पीड़िता के इलाज में जुटे हुए थे। हालांकि उनकी तमाम कोशिशें सफल नहीं हो पाई।

सीसीटीवी फुटेज आया सामने

मुंबई के साकीनाका इलाके में 30 वर्षीय महिला के साथ हुई रेप की वारदात के बाद एक सीसीटीवी फुटेज से पीड़िता पर हुए अत्‍यचारों का सबूत मिला है। इसमें यह दिखाई पड़ रहा है कि आरोपी बड़ी ही बेरहमी के साथ पीड़िता को सड़क पर पीट रहा है। पीटने के बाद वह पीड़िता को अधमरी हालत में एक टेंपो में रखकर फरार हो जाता है। आरोपी ने हैवानियत दिखाते हुए महिला के प्राइवेट पार्ट में रॉड डाल दी थी, जिसकी वजह से उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। 

खून से लथपथ सड़क पर पड़ी थी पीड़िता

पुलिस के मुताबिक उन्हें गुरुवार देर रात तकरीबन 3:30 बजे कंट्रोल रूम में कॉल आया था कि एक महिला साकीनाका के खैरानी रोड पर बेहोश पड़ी है और खून से लथपथ है। सूचना के तुरंत बाद साकीनाका पुलिस मौके पर पहुंची और पीड़िता मुंबई के राजावाडी अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां महिला का इलाज चल रहा था।

'निर्भया कांड' की दिलाई याद

इस वारदात ने हर किसी को झकझोर दिया है। मुंबई के साकीनाका इलाके में एक टेंपो के अंदर 30 साल एक महिला के साथ बलात्कार क‍िया गया। साकीनाका की यह घटना देश की राजधानी द‍िल्‍ली में 2012 के 'निर्भया' कांड की याद दिलाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER