Business / SIP में पैसा लगाने वालों की हो रही चांदी, सिर्फ 500 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

Zoom News : Jan 16, 2023, 06:36 PM
Mutual Fund SIP: आज के समय में निवेश के लिए SIP एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. अगर आप भी म्यूचुअल फंड के जरिए बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो एसआईपी में निवेश कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप इसमें 500 रुपये महीने के हिसाब से भी शुरुआत कर सकते हैं. इन सबके बीच म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश पर बीते साल 2022 में बाजार की अनिश्चितता का भी कोई असर नहीं पड़ा है. इस दौरान एसआईपी से 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया.

31 फीसदी बढ़ा निवेश

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने 2022 के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि पिछले साल रिटेल निवेशकों की भागीदारी बढ़ने से म्यूचुअल फंड योजनाओं में SIP के जरिये निवेश एक साल पहले की तुलना में 31 फीसदी बढ़ गया. ऐसा बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर बने रहने के बावजूद हुआ.

500 रुपये से भी कर सकते हैं शुरुआत

साल 2021 में निवेशकों ने म्यूचुअल फंड योजनाओं में SIP के जरिये 1.14 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया था जबकि 2020 में यह राशि 97,000 करोड़ रुपये थी. SIP Mutual Fund में निवेश का वह तरीका है, जिसमें कोई व्यक्तिगत निवेशक एक तय रकम को निर्धारित अवधि पर निवेश कर सकता है. इसके जरिये 500 रुपये की न्यूनतम राशि भी निवेश की जा सकती है.

इस साल भी बढ़ेगा निवेश

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के शोध प्रबंधक एवं निदेशक कौस्तुभ बेलापुरकर ने कहा कि SIP से नियमित निवेश की अहमियत लोग समझने लगे हैं और इस साल भी इस मार्ग से निवेश की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी जारी रह सकती है. बेलापुरकर ने कहा है कि नए निवेशकों के आने से एसआईपी निवेश का बढ़ना जारी रहेगा.

लगातार तीसरे महीने बढ़ा निवेश

दिसंबर, 2022 में SIP के जरिये म्यूचुअल फंड योजनाओं में 13,573 करोड़ रुपये का निवेश किया गया जो इसका उच्चतम स्तर है. इसके अलावा यह लगातार तीसरा महीना था जब एसआईपी से किए गए निवेश का आकार 13,000 करोड़ रुपये से ऊपर रहा.

दिसंबर के अंत तक कितना बढ़ा आंकड़ा?

दिसंबर के अंत में SIP के जरिये निवेश की गई कुल परिसंपत्तियों का आकार 6.75 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो दिसंबर, 2021 के 5.65 लाख करोड़ रुपये की तुलना में 19 फीसदी अधिक है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER