देश / नरेंद्र सिंह तोमर ने टेरेजा क्रिस्टीना के साथ किया द्विपक्षीय बैठक का आयोजन

Zoom News : Jan 24, 2020, 05:30 PM
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने आज  कृषि भवन, नई दिल्ली में ब्राजील की कृषि, पशुधन और खाद्य आपूर्ति मंत्री टेरेजा क्रिस्टीना कोरिया दा कोस्टा डायस के साथ द्विपक्षीय बैठक का आयोजन किया। यह बैठक विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार अवसरों, हितों और अन्‍य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई।

दोनों मंत्रियों ने यह पुष्टि की कि भारत और ब्राजील दोनों के लिए कृषि एक प्राथमिकता है और उन्‍होंने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंध वर्षों से लगातार मजबूत और गहरे हो रहे हैं। दोनों देशों की, विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों के लिए, एक समान आकांक्षाएं और विकासात्मक चुनौतियां हैं जो दोनों देशों को स्‍वाभाविक भागीदार बनाती हैं।

तोमर ने भारत और ब्राजील के बीच कृषि क्षेत्र के सहयोग में मजबूती तथा मधुर, मैत्रीपूर्ण और पारस्‍परिक रूप से लाभप्रद संबंधों पर प्रसन्‍नता जाहिर की। उन्‍होंने कहा कि ब्राजील के राष्‍ट्रपति को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करके भारत अपने आप को सम्‍मानित महसूस कर रहा है और ब्राजील की कृषि मंत्री का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होना, कृषि और संबद्ध क्षेत्र में सहयोग को ब्राजील सरकार द्वारा महत्व दिए जाने का सूचक है।

तोमर ने कहा कि भारत और ब्राजील रणनीतिक भागीदार हैं और दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंध लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में सबसे पुराने हैं, जो पिछले कुछ वर्षों से लगातार मजबूत और गहरे हो रहे हैं। दोनों देश बड़े लोकतंत्र और बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाएं हैं इसलिए भारत और ब्राजील दोनों की समान आकांक्षाएं और विकासात्मक चुनौतियां हमें स्‍वाभाविक साझेदार बनाती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश अपने संबंधों को अगले स्‍तर तक ले जाने के लिए बहुत उत्‍सुक हैं। उन्होंने कहा कि हमारा सहयोग बहुआयामी है और यह केवल द्विपक्षीय ही नहीं हैं बल्कि बहुपक्षीय संगठनों जैसे ब्रिक्स, आईबीएसए और विशेष रूप से संयुक्‍त राष्‍ट्र के बारे में भी है।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER