देश / इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेंगी 13वीं क‍िस्‍त, कृष‍ि मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

Zoom News : Dec 15, 2022, 01:40 PM
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan) देशभर के क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए शुरू की थी. इसके तहत क‍िसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं. करीब 10 करोड़ क‍िसान इस योजना का फायदा ले रहे हैं और उन्‍हें 12 क‍िस्‍त म‍िल चुकी हैं. अब देशभर के क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि अगली क‍िस्‍त सरकार की तरफ से 26 जनवरी से पहले र‍िलीज की जाएगी. लेक‍िन इस बीच योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है.

धांधली रोकने के ल‍िए सरकार ने उठाया सख्‍त कदम

मौजूदा समय में छत्‍तीसगढ़ के क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने की उम्‍मीद कम द‍िखाई दे रही है. दरअसल, राज्‍य के अध‍िकतर क‍िसानों ने अभी तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है. केंद्र सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान में हो रही धांधली को रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. अगली क‍िस्‍त हास‍िल करने के ल‍िए भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC दोनों ही काम जरूरी हैं.

8 लाख क‍िसानों ने नहीं कराया वेर‍िफ‍िकेशन

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने बताया क‍ि फ‍िलहाल छत्‍तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं. लेक‍िन पीएम किसान योजना की आगामी क‍िस्‍त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी. यानी बाकी क‍िसानों ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC नहीं कराया है. आपको बता दें यद‍ि क‍िसी क‍िसान ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC अब तक नहीं कराया है तो उसे 13वीं का लाभ म‍िलना मुश्‍क‍िल होगा.

यद‍ि आपको इस बारे में क‍िसी भी तरह की मदद की जरूरत है तो केंद्र सरकार की तरफ से हेल्‍पलाइन नंबर इश्‍यू क‍िया गया है. आप योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के ल‍िए टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER