Science / नासा ने खोजा मंगल ग्रह पर पानी, तीन नमकीन पानी की झीलो का लगाया पता

Zoom News : Sep 29, 2020, 09:38 AM
SCI: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने मंगल पर पानी के स्रोत की खोज की है। वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह की जमीन के नीचे तीन झीलें मिली हैं। आपको बता दें कि दो साल पहले मंगल ग्रह के दक्षिणी ध्रुव पर एक बहुत ही नमकीन झील पाई गई थी। यह झील बर्फ के नीचे दब गई है। यानी भविष्य में मंगल को बसाया जा सकता है और अगर उस पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अंतरिक्ष यान मार्स एक्सप्रेस ने 2018 में बर्फ के नीचे एक नमकीन झील की खोज की। 2012 से 2015 तक मार्स एक्सप्रेस सैटेलाइट इस झील को मजबूत करने के लिए 29 बार क्षेत्र से गुजरी। उसी क्षेत्र के आसपास की तस्वीरें लीं, उन्होंने फिर से तीन और झीलों को देखा है। इन तीन झीलों के लिए, अंतरिक्ष यान को 2012 से 2019 के बीच 134 बार निरीक्षण करना पड़ा है।

मंगल की सतह पर पानी एक तरल अवस्था में देखा गया है। यह रिपोर्ट साइंस पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित हुई है। 2018 में खोजी गई झील, मंगल के सबसे दक्षिणी रूप पर स्थित है। यह बर्फ से ढका हुआ है। यह लगभग 20 किलोमीटर चौड़ा है। यह मंगल पर पाया गया अब तक का सबसे बड़ा जल निकाय है।

रोम विश्वविद्यालय के खगोलविद एल्ना पेटिनेली ने बताया कि हमने दो साल पहले खोजी गई झील के आसपास तीन और झीलों की खोज की है। मंगल पर जल स्रोतों के अत्यधिक दुर्लभ और घने पैटर्न दिखाई दे रहे हैं। जिसे हम समझने की कोशिश कर रहे हैं। पहले के शोध में मंगल की सतह पर तरल पानी के संभावित संकेत मिले थे।

जैसा कि पहले सोचा गया था कि मंगल एक सूखा और बंजर ग्रह नहीं है। कुछ शर्तों के तहत, मंगल पर तरल अवस्था में पानी पाया गया है। वैज्ञानिक लंबे समय से यह मानते रहे थे कि पूरे लाल ग्रह पर पानी काफी मात्रा में बहता है। तीन अरब साल पहले, जलवायु में बड़े बदलावों के कारण, मंगल की उपस्थिति बदल गई।

ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ स्विनबर्न में सहायक प्रोफेसर एलन डफी ने इसे एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि इससे जीवन की अनुकूल परिस्थितियों के लिए संभावनाएं खुलती हैं। इससे पहले, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की कि खोज रोबोट क्यूरियोसिटी, जो 2012 में मंगल पर उतरा, ने चट्टानों में तीन अरब साल पुराने कार्बनिक अणु पाए हैं। यह इंगित करता है कि उस समय इस ग्रह पर जीवन रहा होगा।

अमेरिकी रोबोट्स रोवर क्यूरियोसिटी और ईएसए के उपग्रहों ने यह पता लगाना आसान कर दिया है कि मंगल पर नमी कहाँ है। कौन सी जगह सूखी है। रोवर्स ने पता लगाया है कि हवा में कहीं अधिक नमी है। रोवर्स, जो ग्रह की सतह की खोज कर रहे हैं, उन्होंने यह भी पाया है कि इसकी मिट्टी पहले की तुलना में कहीं अधिक नम है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER