दुनिया / NASA ने जारी की बेरूत ब्लास्ट की सैटेलाइट तस्वीरें, यहां पड़ा विस्फोट का सबसे बुरा असर

Zee News : Aug 12, 2020, 07:48 AM
कैलिफोर्निया: लगभग 165 जानें लेने वाले घातक बेरूत धमाके ने लेबनान के इस शहर को गंभीर नुकसान पहुंचाया है। इस नुकसान की पूरी जानकारी के लिए नासा ने उपग्रह जनित डाटा का इस्तेमाल किया है। नासा के एडवांस रैपिड इमेजिंग एंड एनालिसिस (एआरआईए) ने सिंगापुर की अर्थ ऑब्जरवेट्री के साथ मिलकर कुल हुए नुकसान के बारे में जानकारी के लिए उपग्रह जनित सिंथेटिक अर्पचर राडार डाटा का विश्लेषण किया है।

नासा की रिपोर्ट कहती है कि आकाश से मिला सिंथेटिक अपर्चर डाटा दिखाता है कि भूकम्प जैसी बड़ी घटना के बाद भूमि की सतह पर क्या क्या बदलाव पहले के मुकाबले आते हैं। इसका इस्तेमाल धमाके के विनाशकारी नतीजों को दिखाने के लिए किया जा रहा है।

मैप में गहरे लाल बिंदुओं से वो क्षेत्र दिखाया गया है, जहां विस्फोट का सबसे बुरा असर पड़ा है, जबकि नारंगी रंग से वो इलाका दिखाया गया है जहां नुकसान बीच का है और पीले रंग के बिंदुओं से वो क्षेत्र आप देख सकते हैं, जो इतने बड़े धमाके के बावजूद कम नुकसान झेलकर बच गया है। हर रंगीन बिंदु 30 मीटर (33 गज) के इलाके को दर्शाता है।

नासा ने ये मैप अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। इस मैप की मदद से प्रशासन उन इलाकों की पहचान कर सकता है, जहां सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और जो इमरजेंसी मदद चाहते हैं। ये विस्फोट 4 अगस्त को बेरूत में हुआ था, जिसके चलते 6000 लोग बुरी तरह प्रभावित हुए, जिनमें से 20 लोग अभी भी लापता हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER