देश / आधे घंटे के ब्रेक के बाद ED दफ्तर लौटे राहुल, सवालों का अगला दौर

Zoom News : Jun 21, 2022, 08:57 PM
New Delhi : कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मंगलवार को दिल्ली में 10 घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने रात करीब आठ बजे आधे घंटे का ब्रेक दिया गया। आधे घंटे के ब्रेक के बाद वे फिर ईडी दफ्तर लौट आए हैं। अगले दौर के सवालों का दौर फिर शुरू हो गया है। वायनाड के सांसद से अब तक पांच दिनों में करीब 50 घंटे तक पूछताछ की जा चुकी है। राहुल गांधी से सोमवार को भी 10 घंटे और पिछले सप्ताह सोमवार से बुधवार तक 30 घंटे पूछताछ की गई थी।

नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने राहुल गांधी से मंगलवार को पांचवे दिन पूछताछ की। मंगलवार को राहुल गांधी से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की गई। आधे घंटे के ब्रेक के बाद राहुल गांधी से फिर पूछताछ शुरू हो गई है। पांच दिनों में उनसे करीब 50 घंटे की पूछताछ की जा चुकी है। मंगलवार को पूछताछ के दौरान राहुल गांधी को लंच ब्रेक के लिए आधे घंटे का वक्त दिया दिया गयाथा। उधर, पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, जिन्हें कल कोरोना इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी, को भी ईडी ने तलब किया है, लेकिन पेश होने के लिए 23 जून तक का समय दिया गया है।

गौरतलब है कि ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में गांधी परिवार की भूमिका की जांच कर रही है। इसमें यंग इंडिया का एजेएल (एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड) का अधिग्रहण शामिल है, जो कंपनी नेशनल हेराल्ड अखबार चलाती है। नेशनल हेराल्ड कांग्रेस का मुखपत्र है। जो तब से एक ऑनलाइन-ओनली आउटलेट में बदल गया है।

ईडी का आरोप है कि यंग इंडिया ने एजेएल की संपत्ति में 800 करोड़ रुपये से अधिक का अधिग्रहण किया है। यंग इंडिया के शेयरधारकों में सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं। हालांकि कांग्रेस ने दावा किया है कि यंग इंडिया एक गैर-लाभकारी संगठन है, इसलिए शेयरधारक इसकी संपत्ति से कोई पैसा नहीं कमा सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER