नीट एग्जाम आज / रोडवेज ने फ्री यात्रा की सुविधा दी

Zoom News : Sep 13, 2020, 11:16 AM

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से रविवार को मेडिकल एंट्रेस टेस्ट नीट-2020 कराया जाएगा। देश में 3863 सेंटर पर यह पेपर-पेन बेस्ड एग्जाम हाेगा। स्टूडेंट्स काे कोरोना फ्री होने का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर सेंटर पर देना हाेगा। राजस्थान में 269 सेंटर पर 1.08 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक हाेगी।

देशभर में नीट ऑफलाइन मोड पर होगी। इस परीक्षा के लिए करीब 15.97 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं बैठेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते नीट आयोजित करने के लिए एनटीए पूर्ण सावधानी बरत रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत परीक्षा होगी तथा तीन स्तर पर जांच तथा एग्जाम से करीब दो घंटे पहले प्रवेश देने के साथ अलग से मास्क भी देना होगा।

नीट परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज में निशुल्क यात्रा की सुविधा होगी
नीट परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान रोडवेज की बस में निशुल्क यात्रा की छूट देने का निर्णय लिया है। मत्स्य नगर आगार के मुख्य प्रबंधक रामावतार बुनकर ने बताया कि नीट परीक्षार्थी प्रवेश पत्र दिखाकर रोडवेज बस में फ्री यात्रा कर सकेंगे।

सभी का एंट्री टाइम अलग-अलग
विद्यार्थियों को परमिशन लेटर पर एंट्री टाइम अलग-अलग दिया हुआ है। परीक्षा केंद्रों पर डेढ़ बजे बाद केंद्रों पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कोरोना की वजह से परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग और सैनिटाइजेशन में अधिक समय लग सकता है। इसलिए उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा।

घड़ी और ज्वैलरी नहीं ले जा पाएंगे
सेंटर पर स्टूडेंट्स कोई इलेक्ट्रानिक गैजेट्स, घड़ी और ज्वैलरी नहीं ले जा पाएंगे। पेरेंट्स सेंटर से 100 मीटर पहले स्टूडेंट को वाहन से छोड़कर जा सकेंगे। हर स्टूडेंट्स की सेंटर पर विडियोग्राफी हाेगी। परीक्षा पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड और ओएमआर शीट इनविजिलेटर को सौंपनी होगी।

स्टूडेंट्स केवल टेस्ट बुकलेट अपने साथ ले जा सकेंगे। इनविजिलेटर प्रश्न-पत्रों अथवा उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण से पहले अपने हाथों को सेनेटाइज करेंगे। परीक्षार्थी भी इन्हें प्राप्त करने या जमा करने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे।

इन बातों का रखना होगा ध्यान
सेंटर पर दो स्टूडेंट्स की सीट के बीच छह फीट की जगह रहेगी। हर स्टूडेंट को फेस मास्क लगाना हाेगा। परीक्षा केंद्र में थूकने पर सख्त मनाही रहेगी। व्यक्तिगत सामान या स्टेशनरी शेयर करने की अनुमति नहीं हाेगी।

नीट-2020 में एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें

  • परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों को नीट का एडमिट कार्ड ले जाना होगा और सेल्फ डिकलेरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है। ही किसी कोरोना के मरीज़ के संपर्क में आए हैं।
  • फोटोग्राफ ले जाना होगा (जो एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड किया हो)
  • एक फोटो आईडी ले जानी होगी।
  • उम्मीदवार अपने साथ हैंड सैनिटाइजर ले जा सकेंगे।
  • एग्जाम हॉल में उम्मीदवारों को अपने लिए सिर्फ ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल लाने की इज़ाजत होगी।
  • मास्क और ग्लव्ज पहनना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को पहचान प्रमाण पत्र के साथ अपना नीट 2020 एडमिट कार्ड दिखाना होगा।
  • टफ सवाल में दो मिनट से अधिक का समय नहीं दें।

डॉ. पीयूष सुंडा ने बताया कि एग्जाम के समय मनोस्थिति को सामान्य रखें। समय प्रबंधन का ध्यान रखे। निगेटिव मार्किंग का विशेषतौर पर ध्यान रखें। टफ सवाल को दो मिनट से अधिक समय लगने पर उसे सबसे अंत में करें। परीक्षा से पूर्व हल्का भोजन लें और पूरी नींद लें। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड में लिखे समय से एक घंटे पहले पहुंचे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER