देश / नेहरू व वाजपेयी आदर्श नेता थे, पार्टियों को मर्यादा का पालन करना चाहिए: गडकरी

Zoom News : Aug 21, 2021, 07:48 AM
New Delhi: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु और अटल विहारी वाजपेयी को 'लोकतंत्र के आदर्श राजनेता' बताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार और विपक्ष के नेताओं को आत्ममंथन कर अपने बर्ताव को और बेहतर बनाने की जरुरत है.

गडकरी ने ये बात हाल ही में संसद के मानसून सत्र के दौरान वहां सांसदों के बर्ताव को लेकर कही. बता दें कि, तीन कृषि कानूनों, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और पेगासस जासूसी मामले के चलते संसद का लगभग पूरा सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया. 

नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, "वाजपेयी और नेहरु, ये हिंदुस्तान के लोकतंत्र के दी आदर्श नेता थे, दोनों ही अपने लोकतांत्रिक मर्यादा का पालन करने की बात कहते थे. अटलजी की राजनीतिक विरासत हमारी प्रेरणा है और पंडित जवाहर लाल नेहरु का भारत के लोकतंत्र में अहम योगदान है."

अटल जी से मिली थी सदन में सही बर्ताव की सीख 

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर अपने दिनों को याद करते हुए गडकरी ने कहा, "एक समय था जब मैं भी सदन की कार्यवाही में बाधा डालने में सबसे आगे होता था. उन्हीं दिनों मेरी मुलाकात अटल जी से हुई. उन्होंने मुझे समझाया कि लोकतंत्र में इस तरह का बर्ताव सही नहीं है. आप सही तरीके से अपनी बात जनता तक पहुंचा सकें ये बेहद जरूरी है."

सरकार और विपक्ष सभी को आत्ममंथन करने की जरुरत

साथ ही गडकरी ने कहा, "सदन में अपने बर्ताव को लेकर सरकार और विपक्ष सभी को आत्ममंथन करने की जरुरत है. क्योंकि आज जो विपक्ष है वो कल सत्ता में भी आ सकती है और आज की सत्तारूढ़ पार्टी कल विपक्ष में बैठ सकती है. हमारे किरदार बदलते रहते हैं." नितिन गडकरी ने कहा कि मानसून सत्र में जिस तरह का हंगामा हुआ उस से उन्हें बहुत तकलीफ हुई. उन्होंने कहा, "मैंने तो अपने अब तक के राजनीतिक सफर में कई साल विपक्ष में ही काम किया है. तो कहीं ना कहीं सब लोग मर्यादा का पालन करके जाए."

विपक्ष के तौर पर कांग्रेस पार्टी का और मजबूत होना जरूरी 

कांग्रेस पार्टी के वर्तमान हालात पर गडकरी ने कहा कि, "एक सफल और मजबूत लोकतंत्र के लिए मजबूत विपक्ष का होना बेहद जरूरी है. नेहरु ने हमेशा ही वाजपेयी जी को इज्जत दी. वो हमेशा मजबूत विपक्ष की जरुरत पर जोर देते थे. इसलिए कांग्रेस पार्टी विपक्ष के तौर पर और मजबूत बननी चाहिए. विचार के आधार पर उन्हें जिम्मेदार विपक्ष का काम करना चाहिए. यही मेरी उनके लिए शुभकामना है."

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER