Nepal / नेपाल में 72 लोगों को ले जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त, अब तक 40 यात्रियों की मौत की पुष्टि

Zoom News : Jan 15, 2023, 02:28 PM
Plane Crash in Nepal : नेपाल में बड़ा विमान हादसा होने की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रहा एक यात्री विमान क्रैश हो गया है. विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे. विमान हादसे में अब तक 40 मौत की पुष्टि हो चुकी है. कहा ये भी जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. विमान में पांच भारतीय और 14 विदेशी नागरिक भी सवार थे. विमान काठमांडू से पोखरा जाते वक्त क्रैश हुआ. क्रैश विमान येति एयरलाइंस का बताया जा रहा है.

येति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा, "दो बच्चों सहित 10 विदेशी नागरिक विमान में सवार थे." समाचार एजेंसी एएनआई ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के हवाले से बताया कि विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे. नेपाली पत्रकार दिलीप थापा ने NDTV को बताया कि मलबे में लगी भीषण आग के कारण बचाव अभियान मुश्किल हो गया है.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) के मुताबिक विमान ने काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर उड़ान भरी थी. विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरने के करीब था, जब यह सेती नदी के तट पर एक नदी के घाट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. टेक-ऑफ के लगभग 20 मिनट बाद दुर्घटना हुई, जिससे पता चलता है कि विमान नीचे उतर रहा होगा. दोनों शहरों के बीच उड़ान का समय 25 मिनट है.

एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि दुर्घटनाग्रस्त होते ही विमान में आग लग गई और बचावकर्मी इसे बुझाने की कोशिश कर रहे थे. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। ‘रिपब्लिका' अखबार के अनुसार, पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया.  एएनआई ने इस हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रनवे पर 72 सीटों वाला यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. फिलहाल बचाव कार्य जारी है और इसके लिए एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि क्रैश होने की वजह से विमान में आग लग गई और बचावकर्मी इसे बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. काठमांडू पोस्ट ने येति एयरलाइंस के एक प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला के हवाले से बताया कि एटीआर 72 येति एयरलाइंस का विमान पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई क्रैश की तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुंआ निकलते देखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर विमान हादसे के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER