COVID-19 Update / मलेशिया में मिला नया कोरोना वायरस, 10 गुना ज्यादा है जानलेवा

News18 : Aug 17, 2020, 03:17 PM
नई दिल्‍ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) जमकर कहर बरपा रहा है। अब तक विश्‍व में 7।73 लाख लोगों की इससे मौत हो चुकी है। अब एक और खतरनाक कोरोना वायरस सामने आया है। इस मलेशिया (Malaysia) में दर्ज किया गया है। डी614जी (D614G) नामक इस नोवल कोरोना वायरस के स्‍ट्रेन को अन्‍य की अपेक्षा 10 गुना अधिक तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है। इसकी जानकारी मलेशिया के डायरेक्‍टर जनरल ऑफ हेल्‍थ नूर हिशाम अब्‍दुल्‍लाह ने फेसबुक पेज पर दी है।

जानकारी के मुताबिक म्यूटेशन को एक क्लस्टर से तीन मामलों में देखा गया है जो तब शुरू हुआ जब एक रेस्तरां मालिक और स्थायी निवासी भारत से देश लौट आए। यह एक अन्य क्लस्टर मामले में भी पाया गया है जो फिलीपींस से लौटे व्यक्ति से शुरू हुआ था। अब्दुल्ला ने कहा कि इस कोरोना वायरस की नए रूप का मतलब यह हो सकता है कि म्यूटेशन के खिलाफ टीकों पर मौजूदा अध्ययन अधूरा या अप्रभावी हो सकता है।

उन्‍होंने कहा कि अब तक इन दो समूहों को क्षेत्र पर तेजी से फैलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य नियंत्रण कार्यों के कारण नियंत्रित किया जाता है। यह परीक्षण एक प्रारंभिक परीक्षण है और कई अन्य मामलों का परीक्षण करने के लिए प्रगति के कई अनुवर्ती परीक्षण हैं।

अब्दुल्ला ने कहा कि इसका मतलब है कि लोगों को देश में अधिक जागरूक और सावधान रहने की जरूरत है। म्यूटेशन अन्य व्यक्तियों को 10 गुना अधिक संक्रमित करता है और एक व्यक्ति 'सुपर स्प्रेडर' द्वारा अधिक आसानी से फैलता है।

उन्होंने कहा कि मलेशिया का मुख्य मकसद सार्वजनिक स्वास्थ्य को सुरक्षित करना है। साथ ही लोगों को कोविड-19 मानदंडों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। जैसे कि अच्छी आत्म-स्वच्छता का अभ्यास करना और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षात्मक कपड़े पहनना।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER