Science / डायनासोर को ही खा गया था ये मगरमच्छ, खुदाई में मिली अनोखी प्रजाति

Zoom News : Feb 15, 2022, 05:21 PM
Science: अभी हाल ही में दुनिया के सामने एक नई खोज सामने आई है. इस नई खोज में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मगरमच्छ की एक प्रजाति मिली है. ऐसा लगता है कि यह क्रेटेशियस काल का मगरमच्छ है. खास बात यह है कि 2.5 मीटर लंबे इस मगरमच्छ के पास आखिरी भोजन के लिए एक युवा डायनासोर था. 

मगरमच्छ के पेट के अंदर मिले एक युवा ऑर्निथोपोड डायनासोर के अवशेष

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने मगरमच्छ के पेट के अंदर एक युवा ऑर्निथोपोड डायनासोर के अवशेषों की भी पहचान की है. शोध के निष्कर्ष वैज्ञानिक पत्रिका 'गोंडवाना रिसर्च' में 11 फरवरी को प्रकाशित हुए थे. 

डायनासोर का शिकार करने वाले मगरमच्छ का पहला सबूत

खोज करने वाले ऑस्ट्रेलियन एज ऑफ डायनासोर म्यूजियम ने एक बयान में कहा कि यह ऑस्ट्रेलिया में किसी डायनासोर का शिकार करने वाले मगरमच्छ का पहला सबूत है. प्रारंभ में एक सिल्टस्टोन द्रव्यमान में संरक्षित मगरमच्छ के नमूने को आंशिक रूप से कुचल दिया गया था लेकिन फिर भी इतनी क्षति के बावजूद एक छोटे क्रेटेशियस प्राणी के कंकाल से कई छोटी हड्डियों का पता चला. 

एक्स-रे और सीटी स्कैनिंग तकनीकों का किया इस्तेमाल

मगरमच्छ के नमूने के अंदर की हड्डियों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक्स-रे और सीटी स्कैनिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया. हड्डियों के आधार पर 3डी इमेज को बनाने में लगभग 10 महीने की कंप्यूटर प्रोसेसिंग भी लगी. 

2010 में, एक कॉन्फ़्रेक्टोसुचस सॉरोकोटोनोस की जीवाश्म हड्डियां खुदाई में निकली थीं. ये लगभग साढ़े 9 करोड़ साल पुरानी भूवैज्ञानिक रॉक की खुदाई में निकली थी.    

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER