विदेश / ऑस्ट्रेलिया में मिला कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट का नया वर्ज़न

Zoom News : Dec 08, 2021, 02:00 PM
क्वींसलैंडः कोविड-19 महामारी फैलने के तकरीबन दो साल बाद दुनिया बीते दिनों सामने आए वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन से जूझती नजर आ रही है।  वायरस के इस नए स्वरूप के खतरे और इसकी प्रभाव क्षमता को लेकर दुनियाभर में बातें हो रही हैं, वहीं खबर है कि ऑस्ट्रेलिया में ओमीक्रॉन वैरिएंट का अब नया वर्जन पाया गया है।

क्वींसलैंड के स्वास्थ्य व ऐम्बुलेंस सर्विसेज की मंत्री यवेट डाथ ने बताया है कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया) लौटे एक यात्री में कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट के नए वर्जन का पता चला है। बकौल ने कहा, आज, हम ओमीक्रॉन के एक नए वर्जन को लेकर घोषणा कर रहे हैं और यह दुनिया में पहली बार सामने आया है।

गौरतलब है कि वायरस का यह स्वरूप टीके के जरिए मुहैया करायी जा रही सुरक्षा को विफल करने की संभावना रखता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमीक्रॉन को ‘बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है। भारत में भी इसके लगातार मामले सामने आ रहे हैं। अब तक देशभर में 20 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, आईएमए ने दावा किया कि ओमाइक्रोन संस्करण, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिंता का संस्करण के रूप में लेबल किया गया है। यह उच्च प्रवेश क्षमता रखता है जो अधिक लोगों को प्रभावित करेगा।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER