NZ vs SL / श्रीलंका को न्यूजीलैंड ने 5 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में जगह लगभग तय

Zoom News : Nov 09, 2023, 08:30 PM
NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। टीम ने गुरुवार को अपने आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को 5 विकेट से हराया। इस जीत से न्यूजीलैंड के पॉइंट्स टेबल में सभी लीग मैचों के बाद 10 अंक हो गए हैं। जबकि श्रीलंका आखिरी लीग मैच हारकर 4 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कीवी टीम ने 172 रन का टारगेट 23.2 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। ओपनर डेवोन कॉन्वे ने 45, रचिन रवींद्र ने 42 और डेरिल मिचेल ने 43 रन की शानदार पारियां खेलीं।

मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और श्रीलंका को 46.4 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट कर दिया। ओपनर कुसल परेरा ने 28 बॉल पर 51 रन की पारी खेली। उन्होंने 22 बॉल में इस वर्ल्ड कप की सबसे तेज फिफ्टी बनाई। ट्रेंट बोल्ट को 3 विकेट मिले।

रचिन रवींद्र इस वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर

रचिन (565 रन) डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बने हैं। रवींद्र के वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में 565 रन हो चुके हैं। वे इस टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (550 रन) को पीछे छोड़ा।

इतना ही नहीं, रवींद्र डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (532 रन) के रिकॉर्ड काे पीछे छोड़ा। बेयरस्टो ने 2019 में अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में रन बनाए थे।

कॉन्वे-रवींद्र ने न्यूजीलैंड को दिलाई मजबूत शुरुआत

कॉन्वे-रवींद्र ने 172 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में तेजी से रन बनाए। पावरप्ले के 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 73/0 रहा। दोनों कीवी ओपनर्स के बीच फिफ्टी पार्टनरशिप भी हुई।

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को दिया 171 रन का टारगेट, परेरा की इस वर्ल्ड कप में सबसे तेज फिफ्टी

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कीवी टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। श्रीलंकाई ओपनर कुसल परेरा ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। उन्होंने इस वर्ल्ड कप का सबसे तेज अर्धशतक जमाया। परेरा ने 22 बॉल पर फिफ्टी पूरी की। शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। आखिरी में महीश तीक्षणा ने दिलशान मदुशंका के साथ 10वें विकेट के लिए 43 रनों की पार्टनरशिप की।

कीवी टीम की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए। लॉकी फर्ग्यूसन, मिचेल सैंटनर और रचिन रवींद्र को 2-2 विकेट मिले।

डेथ ओवर में तीक्षणा-मदुशंका ने 171 तक पहुंचाया

128 रन पर 9वां विकेट गंवाने के बाद महीश तीक्षणा ने दिलशान मदुशंका के साथ मिलकर टीम का स्कोर 171 रन तक पहुंचाया। दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 87 बॉल पर 43 रन की पार्टनरशिप की। यह रन के लिहाज से वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। 47वें ओवर में रवींद्र ने मदुशंका को आउट करके टीम को ऑलआउट कर दिया। महीश तीक्षणा ने नाबाद 38 रन बनाए।

मिडिल ओवर में श्रीलंका, 81 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए

मिडिल ओवर का खेल श्रीलंका के लिए मिलाजुला रहा। टीम ने 11वें से 40वें ओवर तक 81 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए, हांलाकि महीश तीक्षणा ने दुष्मंथा चमीरा के साथ विकेटपतन रोका। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 15 रन बनाने में 52 बॉल का सामना किया। इस पार्टनरशिप को रचिन रवींद्र ने 33वें ओवर में चमीरा को आउट करके तोड़ा।

इससे पहले, श्रीलंका की मिडिल ऑर्डर बैटिंग खास योगदान नहीं दे सकी। पिछले मैच में टाइम आउट होने वाले एंजलो मैथ्यूज 16, धनंजय डी सिल्वा 19 और चमिका करुणारत्ने 6 रन बनाकर आउट हुए। 40 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 155/9 रहा।

पावरप्ले : श्रीलंका ने गंवाए 5 विकेट, परेरा के नाम इस वर्ल्ड कप की सबसे तेज फिफ्टी

पावरप्ले में श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट गई। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 74/5 रहा। मुकाबले के दूसरे ओवर में टिम साउदी की बॉल पर टॉम लैथम ने कुसल परेरा का कैच टपकाया। जीवनदान मिलने के बाद कुसल परेरा ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने टिम साउदी के दूसरे ओवर में 2 चौके और एक छक्का जड़ा।

5वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा को चलता कर दिया, लेकिन परेरा लय में बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने टिम साउदी के ओवर में एक छक्का और 3 चौके जमाए। परेरा ने 22 बॉल पर फिफ्टी पूरी की, जो इस वर्ल्ड कप की सबसे तेज फिफ्टी भी है। बोल्ट ने चरिथ असलंका और फर्ग्युसन ने परेरा को पवेलियन की राह दिखाई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेवोन कॉन्वे, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), कुसल परेरा, पथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, एंजलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, महीश तीक्षणा, दिलशान मदुशंका, दुष्मंथा चमीरा और चमिका करुणारत्ने।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER