Cricket / न्यूजीलैंड का बुरा हाल, 18 साल में पहली बार ऐसा शर्मनाक सरेंडर, टीम इंडिया का सीना चौड़ा

Zoom News : Mar 20, 2023, 05:16 PM
नई दिल्ली. क्रिकेट में इतिहास के पन्ने बदलते ही रहते हैं. भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज में भी ऐसा हो रहा है. दोनों टीमों के बीच रोमांचक टी20 सीरीज खेली जा रही है. मेहमान न्यूजीलैंड ने सीरीज का पहला मैच जीता. मेजबान भारत ने इसका बदला लेने में देर नहीं लगाई. उसने दूसरे ही मैच में न्यूजीलैंड का ऐसा बुरा हाल किया, जो मेहमान टीम के टी20 इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. भारत ने यह मैच जीतकर सीरीज में बराबरी की थी.

भारत ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंडको महज 99 रन पर समेट दिया था. यह न्यूजीलैंड के टी20 क्रिकेट इतिहास में पहला मौका था जब वह पूरे 20 ओवर खेलकर भी 100 रन भी नहीं बना पाई. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि न्यूजीलैंड की टीम 100 रन से कम पर ऑलआउट हुई. लेकिन ऐसा जब भी हुआ था, तब कीवी टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई थी.

रिकॉर्ड बुक की बात करें तो न्यूजीलैंड का टी20 मैचों में सबसे कम स्कोर 60 रन है. साल 2021 में बांग्लादेश ने मीरपुर में न्यूजीलैंड को इस स्कोर पर समेट दिया था. तब कीवी टीम सिर्फ 16.5 ओवर खेल पाई थी (देखें टेबल).

भारत बनाम न्यूजीलैंडटी20 मुकाबलों की बात करें तो यह पहला मौका था जब कीवी टीम 100 रन भी नहीं बना सकी. अब तक कुल 9 मौके ऐसे आए हैं जब न्यूजीलैंड की टीम टी20 मुकाबलों में 100 रन से कम पर आउट हुई है. इनमें से आठ बार एशियाई टीमों ने उसे इस शर्मनाक प्रदर्शन के लिए मजबूर किया है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच बुधवार, 1 फरवरी का अहमदाबाद में खेला जाना है. यह सीरीज का निर्णायक मुकाबला है. यह मैच जीतने वाली टीम सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लेगी. भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या और मिचेल सैंटनर अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER